scriptकोरोना के कहर के बीच विशालकाय लघुग्रह के धरती पर टकराने का खतरा, जानिए पूरा सच | Coronovirus Outbreak People worried for Miniature Hit Earth NASA truth | Patrika News

कोरोना के कहर के बीच विशालकाय लघुग्रह के धरती पर टकराने का खतरा, जानिए पूरा सच

locationनई दिल्लीPublished: Mar 21, 2020 12:37:34 pm

Submitted by:

Naveen

कोरोना ( Coronavirus Alert ) के कहर के बीच धरती पर एक और खतरा मंडरा रहा है। यह खतरा है लघुग्रह के धरती ( Miniature Hit Earth ) पर टकराने का। दुनिया में कोरोना ( Coronavirus Outbreak ) के खौफ के बीच इस खबर ने भी लोगों की नींद उड़ा रखी है। कहा जा रहा है कि यह लघुग्रह 29 अप्रैल को धरती के करीब पहुंच रहा है। वैज्ञानिकों ( NASA Scientists ) ने इस बात को सिरे से खारिज किया है। वैज्ञानिकों का कहना है कि यह विशालकाय लघुग्रह धरती से काफी दूर से गुजरेगा। इससे धरती को कोई खतरा नहीं है।

Miniature Hit Earth

यह खतरा है लघुग्रह के धरती पर टकराने का

नई दिल्ली।
कोरोना ( Coronavirus Alert ) के कहर के बीच धरती पर एक और खतरा मंडरा रहा है। यह खतरा है लघुग्रह के धरती ( Miniature Hit Earth ) पर टकराने का। दुनिया में कोरोना ( Coronavirus outbreak ) के खौफ के बीच इस खबर ने भी लोगों की नींद उड़ा रखी है। कहा जा रहा है कि यह लघुग्रह 29 अप्रैल को धरती के करीब पहुंच रहा है। लोगों में दहशत का माहौल बना हुआ है। लेकिन, वैज्ञानिकों ने इस बात को सिरे से खारिज किया है। वैज्ञानिकों ( NASA Scientists ) का कहना है कि यह विशालकाय लघुग्रह धरती से काफी दूर से गुजरेगा। इससे धरती को कोई खतरा नहीं है।

Mausm Ki Jankari : अगले 24 घंटों में दिल्ली समेत इन राज्यों में तेज बारिश, ओलावृष्टि की चेतावनी

2079 में हो सकता है खतरा
हालांकि वैज्ञानिकों दावा किया है कि 29 अप्रैल को इस लघुग्रह से कोई खतरा नहीं हो लेकिन, सन 2079 में इससे खतरा हो सकता है। उस समय यह ग्रह पृथ्वी के महज 18 किलोमीटर दूर से गुजरेगा। वैज्ञानिकों के मुताबिक लघुग्रह हमारे सौर मंडल का हिस्सा है। पृथ्वी के समान ही लघुग्रह भी सूर्य की परिक्रमा करते हैं। इनकी संख्या भी करोड़ों में हो सकती है। ये लघुग्रह कई बार बृहस्पति के गुरुत्व से अलग होकर पृथ्वी के करीब आ जाते हैं। ऐसे में इनकी पृथ्वी से टकराने की आशंका बनी रहती है। दुनिया की अंतरिक्ष एजेंसियां इन पर लगातार नजर बनाए रहती है। कहा जाता है कि इससे पहले जब धरती पर प्रलय आया होगा वो लघुग्रहों के कारण ही होगा। इससे ही डायनासोर जैसे विशालकाय जीवों की अस्तित्व ही खत्म हुआ होगा।

Coronavirus: रिपोर्ट में दावा, भारत अभी नहीं संभला तो 30 दिनों में इटली जैसे हो जाएंगे हालात

29 अप्रैल को धरती पर कोई खतरा नहीं
इस लघुग्रह से 29 अप्रैल को जो खतरे की आशंका बनी हुई थी, उसे वैज्ञानिकों ने खारिज किया है। वैज्ञानिकों के अनुसार इस 52768 व 1998 ओआर-2 लघुग्रह का आकार करीब चार किमी हो सकता है। ये 1998 में खोज के दौरान मिला था । जब ये पृथ्वी के करीब से गुजरेगा तो इसकी दूरी पृथ्वी से 63 लाख किमी की होगी। यानीं की लोगों को डरने की जरूरत नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो