मोबाइल की बैट्री में आग लगने से बचाएंगे हीरे के कण

Jameel Khan

Publish: Sep, 17 2017 10:20:59 (IST)

Science & Tech
मोबाइल की बैट्री में आग लगने से बचाएंगे हीरे के कण

नैनो डायमंड इलेक्ट्रोकेमिकल की मात्रा को कम कर देता है, जिससे लीथियम की बैट्री में शॉट सर्किट होने की संभावना बहुत कम हो जाती है।

न्यूयॉर्क। एक शोध में पता चला है कि 10,000 गुना छोटे हीरे की मदद से लीथियम की बैट्री में आग लगने से बचाया जा सकता है। जर्नल नेचर कम्युनिकेशंस के मुताबिक, शोधकर्ता ओं ने पूरी प्रकिया के बारे में तफसील से बताया कि नैनो डायमंड इलेक्ट्रोकेमिकल की मात्रा को कम कर देता है, जिससे लीथियम की बैट्री में शॉट सर्किट होने की संभावना बहुत कम हो जाती है।

अमरीका के ड्रेक्सल विश्वविद्यालय के प्रोफसर युरी गोगोत्सी ने कहा कि फिलहाल नई तकनीक का प्रयोग कम महत्वपूर्ण एप्लीकेशन में इस्तेमाल किया जाएगा, न कि मोबाइल और कार बैट्री में। रासायनिक घटनाओं से बचाने के लिए नई बैट्रियों में इलेक्ट्रोलाइट के जरिए सुरक्षा दी जा सकती है, ताकि मोबाइल बैट्रियों के कारण होने वाली भयानक घटनाओं से निपटा जा सके।

दो इलेक्ट्रोडों के बीच आयनों में इलेक्ट्रोकेमिकल प्रक्रिया होने लगती है, जिससे इलेक्ट्रिकल करंट पैदा होता है। इसी तकनीक से बैट्रियों को चार्ज किया जाता है। नए शोध के मुताबिक, नैनो डायमंड इलेक्ट्रोलाइट सॉल्यूशन के जरिए डेंड्राइट फॉरमेशन को बिल्कुल कम कर देता है, जिससे मोबाइल की स्टोरेज एनर्जी बढ़ जाती है। गोगोत्सी ने बताया कि इलेक्ट्रोलाइट एडिटिव्स को नैनो डायमंड के माफिक माना जा सकता है, जिसका प्रयोग उच्च घनत्व के साथ सुरक्षित लीथियम बैट्री के लिए किया जा सकता है।

 

फेसबुक मैसेंजर के 1.3 अरब सक्रिय मासिक यूजर्स
सैन फ्रांसिसको। दुनिया भर में 1.3 अरब लोग अब हर महीने फेसबुक मैसेंजर का इस्तेमाल करते हैं। कंपनी ने गुरुवार को यह जानकारी दी। मैसेंजर ने 1 अरब मासिक यूजर्स का आंकड़ा साल 2016 के जुलाई में ही पार कर लिया था। फेसबुक ने शुक्रवार को एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, हम मैसेंजर को सबसे बेहतर बनाने के लिए कठिन प्रयास कर रहे हैं और वीडियो चैट के लिए नए मास्क, फिल्टर और रिएक्शन लेकर आ रहे हैं...साथ ही हम अपने वर्चुअल पर्सनल असिस्टेंट को दुनिया के और अधिक हिस्सों में उपलब्ध करा रहे हैं।

अब मैसेंजर के सक्रिय यूजर्स की संख्या फेसबुक के स्वामित्व वाली एप वाट्स एप के यूजर्स जितनी ही पहुंच गई है और दोनों के ही 1.3 अरब सक्रिय मासिक यूजर्स हैं। वहीं, फेसबुकने जून में घोषणा की थी उसके करीब दो अरब सक्रिय मासिक यूजर्स हैं। फेसबुक के स्वामित्व वाली इंस्टाग्राम के 70 करोड़ सक्रिय मासिक यूजर्स हैं, जिसमें से 200 करोड़ यूजर्स रोज्ााना स्टोरीज फीचर का इस्तेमाल करते हैं। फेसबुक निकटतम प्रतिद्वंद्वी स्नैपचैट के 16.6 करोड़ दैनिक सक्रिय यूजर्स हैं।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned