ड्राइविंग लाइसेंस भी आधार से जोड़े जाएंगे : रविशंकर

Jameel Khan

Publish: Sep, 17 2017 08:20:08 (IST)

Science & Tech
ड्राइविंग लाइसेंस भी आधार से जोड़े जाएंगे : रविशंकर

रसाद ने कहा, मैंने पहले ही परिवहन मंत्री नीतिन गडकरी से इस बारे में बात की है और जल्द ही आधार से ड्राइविंग लाइसेंस को जोडऩे की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी

गुरुग्राम। केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने शुक्रवार को कहा कि एक व्यक्ति को कई ड्राइविंग लाइसेंस जारी किए जाने की समस्या से निपटने के लिए केंद्र सरकार जल्द ही ड्राइविंग लाइसेंसों को आधार से जोड़े जाने की शुरुआत करेगी। इलेक्ट्रॉनिक्स व सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री ने कहा कि आधार से पैन को जोडऩे के बाद सरकार अब आधार से ड्राइविंग लाइसेंस को भी जोड़ेगी।

प्रसाद ने 'हरियाणा डिजिट सम्मेलन-2017 में कहा, मैंने पहले ही केंद्रीय सड़क व राजमार्ग परिवहन मंत्री नीतिन गडकरी से इस बारे में बात की है और जल्द ही आधार से ड्राइविंग लाइसेंस को जोडऩे की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। आधार सुशासन व सशक्तीकरण के लिए एक सुरक्षित साधन है।

उन्होंने कहा, आधार डिजिटल पहचान का प्रतिनिधित्व करता है, शारीरिक पहचान का नहीं और वह डिजिटल पहचान शारीरिक पहचान की पुष्टि करता है। पैन से आधार को जोडऩे का मकसद धनशोधन को रोकना है। इस सम्मेलन का आयोजन उद्योग के जानकारों, विचारकों, दूरद्रष्टाओं, नीति निर्माताओं, शिक्षाविदों व सहकारी प्रमुखों को एक मंच पर लाने के लिए हरियाणा सरकार ने किया था।

 

फायरफॉक्स फोकस से आप सिक्योर कर सकते हैं ब्राउंजिंग
आज के दौर में ज्यादातर लोगों के लिए प्राइवेसी एक बड़ा मुद्दा बन गई है। अब मोजिला का नया फायरफॉक्स फोकस ब्राउजर स्मार्टफोन के लिए सिक्योर ब्राउजिंग उपलब्ध करवाता है। इस फ्री एप का आकार मात्र 2.2 एमबी है। इसमें बिल्ट इन एड ट्रैकर ब्लॉकिंग, एनालिटिक ट्रैकर ब्लॉकिंग और सोशल ट्रैकर ब्लॉकिंग मौजूद है। इसमें एक स्टील्थ मोड भी है जो बाई डिफॉल्ट आपको या किसी अन्य व्यक्ति को आपकी ब्राउजर विंडो का स्क्रीनशॉट लेने से ब्लॉक करता है। अगर आप रिसेंट एप्स में एप को देखते हैं तो यह ब्लैक स्क्रीन दर्शाता है।

आप जरूरत पडऩे पर एक सिंगल टैप में अपनी ब्राउजिंग हिस्ट्री डिलीट कर सकते हैं। विज्ञापनों और ट्रैकर्स को ब्लॉक करने के कारण ब्राउजर वेबपेजेज को स्टैंडर्ड एंड्रॉइड ब्राउजर की तुलना में तेजी से लोड करता है। यह एप एंड्रॉइड डिवाइसेज पर फ्री में बखूबी काम करता है। अगर आप बेसिक फंक्शनल सिक्योर ब्राउजर की तलाश कर रहे हैं तो अपने लिए फायरफॉक्स फोकस को काम में ले सकते हैं।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned