scriptचांद-मंगल पर बस्ती बसाने के लिए तैयार हैं एलन मस्क, अनोखे स्पेसक्राफ्ट की तस्वीर शेयर कर बताई खासियत | Elon Musk wants to send rocket to mars is almost ready to launch | Patrika News
विज्ञान और टेक्नोलॉजी

चांद-मंगल पर बस्ती बसाने के लिए तैयार हैं एलन मस्क, अनोखे स्पेसक्राफ्ट की तस्वीर शेयर कर बताई खासियत

स्पेस-एक्स को 11 साल हुए पूरे
एलन मस्क ने नए अंतरिक्षयान की तस्वीर की शेयर
कहा- स्टारशिप चांद और मंगल पर नई बस्ती बसाने में करेगा मदद

नई दिल्लीOct 01, 2019 / 02:21 pm

Priya Singh

elon.jpg

,,

नई दिल्ली। एलन मस्क की कंपनी स्पेस-एक्स को 11 साल पूरे हो गए हैं। इस मौके पर स्पेस-एक्स एक अंतरिक्षयान लेकर आया है। इस अंतरिक्षयान को ‘स्टारशिप’ नाम दिया गया है। स्पेस-एक्स के 11 साल पूरे होने पर एलन मस्क ने स्टारशिप की कुछ तस्वीरें साझा की हैं और दावा किया है कि ये यान किसी भी ग्रह और सौरमंडल पर सीधे लैंडिंग कर सकता है। दावा किया जा रहा है कि इस यान से अंतरिक्षयात्री और सामान एक बार में भेज जा सकता है। साथ ही इस यान में करीब 100 लोग एक साथ अंतरिक्ष की यात्रा पर जा सकेंगे। माना जा रहा है कि अंतरिक्षयान की लॉन्चिंग अगले 1 से 2 महीनों के भीतर की जाएगी।

शोधकर्ताओं का दावा! इस टोपी को पहनने के बाद उग आएंगे नए बाल

mlap.jpg

स्पेस-एक्स का कहना है कि इस यान की मदद से एक नहीं कई बार अंतरिक्ष की यात्रा की जा सकती है। दावा किया जा रहा है कि इसे लॉन्चिंग के बाद 65 हजार फीट तक ले जाया जाएगा और ज़मीन पर इसकी सफल लैंडिंग कराई जा सकेगी। एलन का दावा है कि इस यान की मदद से चांद और मंगल पर भारी सामान भी ले जाया जा सकेगा ताकी वहां इंसानों की बस्ती बसाई जा सके।

कैसा होता है साइनाइड का स्वाद? मरते-मरते एक छात्र कर गया था खुलासा

https://twitter.com/elonmusk/status/1178931253229187072?ref_src=twsrc%5Etfw

अपने इस प्रोजेक्ट को विस्तार से बताते से समय एलन मस्क ने कहा कि उनका मकसद है कि पृथ्वी के लोग बहु-उपग्रही प्राणी बनें और दूसरे ग्रहों पर जीवन बसा सकें। इस यान की खासियत ये है कि ये 50 मीटर ऊंचा होगा, ये यान एक बार में 150 टन वजन के सामान ले जा सकेगा। मस्क का दावा है कि ये नासा के सैटर्न-5 रॉकेट से कई गुना ज्यादा ताकतवर साबित होगा।

Home / Science & Technology / चांद-मंगल पर बस्ती बसाने के लिए तैयार हैं एलन मस्क, अनोखे स्पेसक्राफ्ट की तस्वीर शेयर कर बताई खासियत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो