ईमेल उपयोगकर्ताओं को साइबर खतरे का सबसे ज्यादा जोखिम

Jameel Khan

Publish: Oct, 11 2017 08:31:34 (IST)

Science & Tech
ईमेल उपयोगकर्ताओं को साइबर खतरे का सबसे ज्यादा जोखिम

हर नौवें उपयोगकर्ता में से एक उपयोगकर्ता को 2017 की पहली छमाही में द्वेषपूर्ण ई मेल प्राप्त हुए हैं

नई दिल्ली। ईमेल उपयोगकर्ता को किसी भी दूसरे मैलवेयर की तुलना में ईमेल के माध्यम से साइबर खतरे का सामना करने की संभावना दोगुना से अधिक होती हैं। एक नई रपट में बुधवार को इस बात की जानकारी दी गई। हर नौवें उपयोगकर्ता में से एक उपयोगकर्ता को 2017 की पहली छमाही में द्वेषपूर्ण ई मेल प्राप्त हुए हैं, इसका खुलासा साइबर सुरक्षा कंपनी सिमेनटेक की रपट 'ई-मेल थ्रेटस 2017' में हुआ है।

बिजनेस ईमेल समझौता (बीईसी) घोटालों को साइबर खतरे के रूप में भी पहचाना गया है जहां स्कैमर्स किसी कंपनी के भीतर, या प्रशासनिक चेन के भीतर किसी व्यक्ति का प्रतिरूप तैयार करते हैं और उपयोगकर्ताओं के पैसे निकालने या संवेदनशील जानकारी साझा करने का प्रयास करते हैं।

रपट में कहा गया, हम लगभग एक महीने में बीईसी घोटालों द्वारा लक्षित लगभग 8,000 व्यवसायों को देखते हैं। औसतन, इन व्यवसायों को हर महीने पांच से अधिक घोटाले वाले ई-मेल प्राप्त होते हैं। रपट ने स्पैम ईमेल को एक और झुंझलाहट के रूप में पहचाना है। स्पैम दर जो 2011 से धीमी लेकिन स्थिर गिरावट पर थी, अब बढऩे की शुरुआत में है।

रपट में कहा गया है, 2017 की पहली छमाही में स्पैम दर ने 54 फीसदी का आंकड़ा छू लिया, जो यहां दर्शाता है कि एक साल पहले की तुलना में आपके पास हर महीने इनबॉक्स में करीब 11 स्पैम ईमेल आ रहे हैं।

 

ईमेल को लेकर चिंतित हैं, तो ऐसे जानिए कब हैक हुआ आपका अकाउंट
क्या आप अपनी ईमेल की सुरक्षा को लेकर चिंतित रहते हैं? क्या आपने लंबे समय से अपना ईमेल पासवर्ड नहीं बदला है? यदि ऐसा है, तो आपको सचेत हो जाना चाहिए। पिछले कुछ समय में लिंक्डइन, मायस्पेस, एडोबी आदि का काफी ईमेल डेटा लीक हुआ है और बहुत संभावनाएं हैं कि इसमें आपका ईमेल भी शामिल हो। हैकर्स ने करोड़ों यूजर्स के ईमेल को पासवर्ड के साथ इंटरनेट पर इस तरह से छोड़ दिया है, जिसका कोई भी इस्तेमाल कर सकता है। आप आसानी से जान सकते हैं कि इनमें आपका ई-मेल पता शामिल है अथवा नहीं।

जानिए, कब ईमेल हैक हुआ

नीचे दी गई खास वेबसाइट पर जाना होगा-
1. आप https://goo.gl/qDb9gd वेबसाइट को ओपन करें और दिए गए स्थान में अपना ईमेल आईडी या यूजरनेम भरें।


2. इसके बाद जैसे ही pwned? बटन प्रेस करेंगे, तो सामने जानकारी आ जाएगी।


3. आपको यह पता चल जाएगा कि आपके अकाउंट की जानकारी कब और किस वेबसाइट के जरिए लीक हुई है, या आपका अकांउट कितना सुरक्षित है।


जानिए, कब पासवर्ड हैक हुआ


वेबसाइट के पासवर्ड सेक्शन पर जाएं-
1. आप https://goo.gl/jXEUyE लिंक को ओपन करें और दिए गए स्थान पर अपना वह पासवर्ड लिखें, जिसका इस्तेमाल आप अक्सर करते हैं।


2. इसके बाद जैसे ही pwned? बटन प्रेस करेंगे, तो सामने जानकारी आ जाएगी।


3. आपको यह पता चल जाएगा कि आपका पासवर्ड किस वेबसाइट के जरिए लीक हुआ है और बदलना कितना जरूरी है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned