इस तकनीक से आवाज़ खो चुके लोग भी बोलने लगेंगे

यह तकनीक मिर्गी एवं स्ट्रोक से उबर रहे लोगों को बड़ी राहत देगी, शोध के प्रमुख वैज्ञानिक नीमा मेसगरानी का कहना है कि यह तकनीक ऐसे लोगों के लिए जुबान का काम करेगी जो किसी हादसे में अपनी आवाज खो चुके हैं।

By: Mohmad Imran

Published: 04 Mar 2021, 11:11 AM IST

किसी हादसे या बीमारी के चलते अपनी आवाज खो देने वाले लोगों के लिए खुशखबरी है। कोलंबिया विश्वविद्यालय के 'द जुकरमैन माइंड ब्रेन बिहेवियर इंस्टीट्यूट' के न्यूरो इंजीनियर्स ने एक ऐसी प्रणाली विकसित की है जो दिमाग में चल रहे विचारों का भाषाई स्वरूप में अनुवाद करने में सक्षम है। यह तकनीक स्पीच सिंथेसाइजर और कृत्रिम बुद्धिमत्ता का इस्तेमाल कर दिमाग में सोचे गए शब्दों को पढ़ने में सक्षम है। शोध के प्रमुख वैज्ञानिक डॉ. नीमा मेसगरानी का कहना है कि यह तकनीक ऐसे लोगों के लिए 'जुबान' का काम करेगी जो लकवाग्रस्त हैं या मिर्गी व ब्रेन स्ट्रोक से उबर रहे हैं।

इस तकनीक से आवाज़ खो चुके लोग भी बोलने लगेंगे, दिमाग की बातें भी पढ़ लेती है

दिमाग में उभरता है खास पैटर्न
शोध में सामने आया कि जब हम बोलने के लिए मन में विचार करते हैं तो उस समय मस्तिष्क में एक विशेष पैटर्न बनता है। जब हम किसी व्यक्ति को बोलते हुए सुनते हैं तब भी हमारे दिमाग में ऐसे ही संकेतों की आकृति उभरती है। शोधकर्ता इसी पैटर्न की पहेली को समझने (डीकोड) की कोशिश कर रहे हैं।

इस तकनीक से आवाज़ खो चुके लोग भी बोलने लगेंगे, दिमाग की बातें भी पढ़ लेती है

मौखिक संदेश में बदल देती है
डॉ. मेसगरानी ने 'वोकोडर' नामक उपकरण का उपयोग कर दिमाग के संकेतों को समझने का प्रयास किया। यह उपकरण लोगों की रिकॉर्डेड बातचीत को सुनकर बोली जाने वाली भाषा का विश्लेषण कर सकता है। उन्होंने मिर्गी के मरीजों के मस्तिष्क की गतिविधियों को मापा। न्यूरल पैटर्न ने वोकोडर को सांकेतिक संदेश भेजे जिसे वोकोडर ने रोबोटिक ध्वनि में अनुदित कर दिया। उन्हें उम्मीद है कि यह तकनीक एक कमाल की वैज्ञानिक तकनीक होगी जो बोलने की क्षमता खो चुके लोगों को एक मशीनी जुबान के माध्यम से बोलने का अवसर देगी। साथ ही उनके आसपास की दुनिया से जुड़ने का अवसर प्रदान करेगी।

इस तकनीक से आवाज़ खो चुके लोग भी बोलने लगेंगे, दिमाग की बातें भी पढ़ लेती है
Show More
Mohmad Imran
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned