scriptइस म्यूजियम में करें भारहीनता का अनुभव, देखें ब्रह्मांड सा नजारा | Experience weightlessness in this museum | Patrika News

इस म्यूजियम में करें भारहीनता का अनुभव, देखें ब्रह्मांड सा नजारा

Published: Aug 07, 2021 12:00:09 am

Submitted by:

pushpesh

अद्भुत: शंघाई में खुला दुनिया का सबसे बड़ा एस्ट्रोनॉमी संग्रहालय (world’s largest astronomy museum)39 हजार वर्ग किमी है क्षेत्रफल, 78 फीट लंबी दूरबीन

इस म्यूजियम में करें भारहीनता का अनुभव, देखें ब्रह्मांड सा नजारा

शंघाई में खुला दुनिया का सबसे बड़ा एस्ट्रोनॉमी संग्रहालय

शंघाई में खुला दुनिया का सबसे बड़ा खगोल विज्ञान संग्रहालय अपने आप में अद्भुत है। 39 हजार वर्गमीटर में फैले इस म्यूजियम को 18 जुलाई को जनता के लिए खोल दिया गया। वेधशाला, तारामंडल और 78 फीट लंबी दूरबीन इसमें आकर्षण का केंद्र है। इसका डिजाइन अमरीकी आर्किटेक्ट कंपनी एनिड ने तैयार किया है। इसकी आकृति अंडाकार है, जिसमें कहीं भी सीधी रेखाएं या नुकीले कोने नहीं हैं। परियोजना के मुख्य डिजाइनर थॉमस वोंग के मुताबिक एक जटिल वक्रीय आकृति में बना यह म्यूजियम तीन विशाल चापों से जुड़ा है। आसमान से देखने पर यह संग्रहालय एक एस्ट्रोलैब जैसा दिखता है। सैलानी इसमें ब्रह्मांड जैसा अनुभव कर सकते हैं। यहां खगोलीय घटनाओं के प्रमाण भी मौजूद हैं।
70 से अधिक उल्कापिंड के नमूने
म्यूजियम में 70 से अधिक उल्कापिंडों के नमूने हैं, जिनमें कुछ मंगल, क्षुद्रग्रह ‘वेस्ता’ और चंद्रमा की चट्टानों से बने बताए गए हैं। इसके अलावा 120 से अधिक खगोलीय संरचना की आकृतियां भी प्रदर्शित की गई हैं।
तीन प्रमुख हिस्से
म्यूजियम की इमारत ऑकुलस (आंख जैसी आकृति), उल्टा गुंबद और गोलाकार तीन आकृतियों में बनी हुई है। ऑकुलस मुख्य प्रवेश द्वार है, यहां धूपघड़ी भी आकर्षण का केंद्र है। उल्टा गुंबद कांच से बनी संरचना है, जो आकाशीय दृश्य दिखाती है। गोलाकर आकृति में सैलानी भारहीनता का अनुभव कर सकेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो