सावधान! जन्मदिन में मोमबत्ती बुझाना हो सकता है घातक, रिसर्च ने उड़ाए सबके होश

  • रिसर्च में हुआ है ये चौंकाने वाला खुलासा
  • कई लोग नहीं बुझाते मोमबत्ती और नहीं काटते केक

नई दिल्ली: जब कभी लाइट चली जाती है तो ऐसे में सबसे पहले मोमबत्ती जलाने का ख्याल आता है। वहीं जन्मदिन पर भी मोमबत्ती बुझाने की एक प्रथा सी चली आ रही है। आपने खुद अपने जन्मदिन ( Happy Birthday ) पर भी मोमबत्तियां बुझाई होगी। केक के ऊपर उम्र के हिसाब से पहले तो मोमबत्ती लगाई जाती है और फिर उन्हें बुझाया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा करना घातक हो सकता है। चलिए आपको इसके पीछे की वजह बताते हैं।

bday1.png

लड़की ने जिसे समझा बॉयफ्रेंड वो निकला 'भूत', बना लिए संबंध!

आपने कुछ लोगों को देखा होगा जो न तो जन्मदिन मनाते हैं, न ही केक कटाते हैं और न ही मोमबत्तियां बुझाते हैं। लेकिन जो वजह मोमबत्ती बुझाने की सामने आई है, वो हर किसी को हैरान कर रही है। दरअसल, Clemson University द्वारा एक रिसर्च ( research ) किया गया। ये रिसर्च जिसने भी पढ़ी वो मोमबत्ती के बुझाने के कारणों से होने वाले खतरे को पढ़कर हैरान कर दिया।

bday2.png

दरअसल, रिसर्च की मानें तो इसके मुताबिक मोमबत्ती बुझाने से उस पर कई सारे बैक्टीरिया जम जाते हैं और ये केक में भी चले जाते हैं। इन बैक्टिरियों को आंखों से देख पाना बेहद मुश्किल है। वहीं जब आप किसी को केक खाने के लिए देते हैं, तो ये बैक्टीरिया केक में चले जाते हैं और लोग केक कम बैक्टीरिया ज्यादा खा जाते हैं। ऐसे में ये रिसर्च बताती है कि जन्मदिन के मौके पर मोमबत्ती लगाना और उन्हें बुझाना सेहत के लिए घातक हो सकता है।

Show More
Prakash Chand Joshi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned