scriptFacebook ला रहा संभावित दोस्तों को ढूंढने वाला फीचर | Facebook bringing tool to find factual friends | Patrika News

Facebook ला रहा संभावित दोस्तों को ढूंढने वाला फीचर

Published: Sep 09, 2017 07:04:00 pm

Facebook एक और फीचर का परीक्षण कर रहा है, जो उसके मैसेंजर एप के साथ काम करेगा।

Facebook

facebook whatsapp twiter latest hindi news in jabalpur madhya pradesh 11 september 2017 india

सैन फ्रांसिसको। फेसबुक एक नया फीचर लाने जा रहा है, जिससे आप अपने दोस्तों के दोस्तों से भी दोस्ती जोड़ पाएंगे। टेक क्रंच की शुक्रवार की रिपोर्ट में कहा गया कि इस फीचर से यूजर्स को ढेर सारे संभावित कनेक्शन की सूची एक बटन ‘गेट टू नो फ्रेंड्स’ पर क्लिक करने से मिलेगी।

यह विकल्प फिलहाल सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध नहीं है। इसमें ना सिर्फ संभावित दोस्तों की सूची दी जाती है, बल्कि कौन से कार्यक्रम को दोनों पसंद करेंगे, किन-किन पेजों को वे लाइक करेंगे, वे कहां रहते हैं और कहां काम करते हैं, जैसी सूची भी दी जाएगी।

फेसबुक एक और फीचर का परीक्षण कर रहा है, जो उसके मैसेंजर एप के साथ काम करेगा। यह यूजर्स को एक दूसरे के साथ मिलने के लिए समय तय करने को कहेगा। इस साल की शुरुआत में फेसबुक ने Discover People नाम का फीचर शुरू किया था, जो यूजर्स को ग्रुप और इवेंट्स के माध्यम से नए दोस्त बनाने में मदद करता है।


फेसबुक ने गूगल और माइक्रोसॉफ्ट को इस मामले में पीछे छोड़ा
सैन फ्रांसिस्को/सियोल। वैश्विक सोशल नेटवर्क दिग्गज फेसबुक ने प्रति कर्मचारी लाभ के मामले में दिग्गज इंटरनेट कंपनी गूगल की मातृ कंपनी अल्फाबेट और दिग्गज सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट को पछाड़ दिया है। वहीं फेसबुक की सबसे बड़ी प्रतिद्वंद्वी ट्विटर को भारी नुकसान सहना पड़ा है। मौजूदा वर्ष की दूसरी तिमाही में फेसबुक के कर्मचारियों की संख्या 20,658 रही, जो बीते वर्ष इसी अवधि की तुलना में 43 फीसदी अधिक है। फेसबुक ने बीती तिमाही में प्रति कर्मचारी 188,498 डॉलर का लाभ कमाया।

वहीं समीक्षाधीन अवधि में माइक्रोसॉफ्ट ने 52,400 डॉलर प्रति कर्मचारी और अल्फाबेट ने 46,610 डॉलर प्रति कर्मचारी का लाभ कमाया। इस तरह माइक्रोसॉफ्ट और अल्फाबेट प्रति कर्मचारी लाभ के मामले में फेसबुक का एक चौथाई रहे। इसी अवधि में वेरीजोन ने 27,405 डॉलर, एटी एंड टी ने 15,410 डॉलर और फोर्ड ने 10,098 डॉलर प्रति कर्मचारी का लाभ हासिल किया।

वहीं ट्विटर को बीती तिमाही में 11.6 करोड़ डॉलर का नुकसान हुआ है, जिसके अनुसार ट्विटर को 36,000 डॉलर प्रति कर्मचारी का नुकसान हुआ है। फेसबुक को हुए जबरदस्त लाभ का सबसे बड़ा कारण यह है कि सॉफ्टवेयर के उत्पादन एवं वितरण में मानव संसाधन की जरूरत नहीं होती।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो