scriptFacebook ने प्रताडि़त करने वाले चैट प्लेटफार्म को किया बंद | Facebook shuts down harassment chat platform | Patrika News

Facebook ने प्रताडि़त करने वाले चैट प्लेटफार्म को किया बंद

locationजयपुरPublished: Aug 19, 2017 11:56:00 am

शुरुआत में जब इसे 2015 में शुरू किया गया, तो इसका लक्ष्य कर्मचारियों द्वारा गुमनाम तरीके से कंपनी को अपनी चिंताओं से अवगत कराना था।

facebook

सैन फ्रांसिसको। फेसबुक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग ने उस गुमनाम चैट प्लेटफार्म को 2016 के अंत में बंद कर दिया था, जिसका प्रयोग अमरीकी राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों के बारे में चर्चा करने तथा कंपनी के कर्मचारियों का ‘उत्पीडऩ’ करने में किया जाता था। मीडिया रिपोर्टों से यह जानकारी गुरुवार को मिली।

शुरुआत में जब इसे 2015 में शुरू किया गया, तो इसका लक्ष्य कर्मचारियों द्वारा गुमनाम तरीके से कंपनी को अपनी चिंताओं से अवगत कराना था। इस प्लेटफार्म को ‘फेसबुक एनोन’ नाम दिया गया, लेकिन पिछले साल अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों के दौरान इस प्लेटफार्म का पूरी तरह से राजनीतिकरण हो गया।

बिजनेस इनसाइडर ने फेसबुक के मानव संसाधन प्रमुख लोरी गोलर के हवाले से बताया, फेसबुक के आंतरिक समूह ‘एफबी एनोनÓ ने हमारी सेवा शर्तों का उल्लंघन किया, जिसके तहत फेसबुक का प्रयोग करने वाले लोगों (हमारे कर्मचारियों समेत) को हमारे प्लेटफार्म पर अपने प्रमाणिक पहचान के साथ इसका प्रयोग करना होता है।

गोलर ने एक बयान में कहा, पिछले साल भी हमने कई अनाम समूह और पेजों को निष्क्रिय किया था। इस समूह को साल 2016 के दिसंबर में बिना कोई कारण बताए बंद कर दिया गया था। हालांकि जुकरबर्ग ने बाद में कर्मचारियों से कहा कि इस समूह का प्रयोग दूसरों को प्रताडि़त करने में किया जाता था।

रिपोर्ट के मुताबिक फेसबुक के अंदर का यह ऑनलाइन चर्चा समूह कर्मचारियों की पहचान गोपनीय रखते हुए चर्चा करने की सुविधा देने के कारण बदतर होता चला गया और राजनीतिक टिप्पणियों का मंच बनकर रह गया। इस व्यवहार से फेसबुक प्रबंधन चिंतित हो गया और अंतत: इस मंच को बंद कर दिया गया।

 

प्राइवेसी की सभी चिंताएं मिटाएगा टोर
आप इंटरनेट पर काम करते समय इस बात से चिंतित रहते हैं कि कंप्यूटर हैकर्स या खुफिया एजेंसियों के निशाने पर है। आपकी चिंता यह रहती है कि बिना आपकी जानकारी के लोग यह पता लगा सकते हैं कि आप इंटरनेट पर कौनसे बैंक अकाउंट इस्तेमाल करते हैं या किन साइट्स को विजिट करते हैं। यदि आप इंटरनेट पर अपनी प्राइवेसी को लेकर बहुत ज्यादा चिंतित हैं, तो टोर नाम के एक ब्राउजर को आजमा सकते हैं। यह ब्राउजर ओपन सोर्स ब्राउजर है, जिसे आप माइक्रोसॉफ्ट विंडोज, मैक या लिनक्स के लिए मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं।

यूं करें टोर ब्राउजर का इस्तेमाल
टोर ब्राउजर को डाउनलोड या इंस्टॉल करने के लिए ये स्टेप्स आजमाने होंगे-

1. ब्राउज को डाउनलोड करने के लिए https://goo.gl/9NqmBt पर जाएं।
2. इसके बाद आप यहां से अपने कंप्यूटर के प्लेटफॉर्म के अनुसार टोर ब्राउजर को डाउनलोड करें और अपने इंस्टॉल करें।
3. इंस्टॉल करने के इंस्टï्रक्शन भी इसी पेज पर दिए गए हैं।
इंस्टॉल होने के बाद यह आपको सामान्य ब्राउजर की तरह का ही अनुभव देगा।

टोर के अलावा भी हैं अन्य विकल्प
प्राइवेसी को सुरक्षित रखने वाले अन्य कई ब्राउजर भी इंटरनेट पर हैं। इनमें हॉटस्पॉट शील्ड, साइफोन, साइबरघोस्ट वीपीएन, ओके फ्रीडम वीपीएन आदि प्रमुख हैं। इनसे इंटरनेट पर कोई हैकर आपकी लोकेशन पता नहीं लगा सकता, सर्च हिस्टï्री नहीं खंगाल सकता और आपके लॉगइन आईडी की डिटेल्स भी नहीं जान सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो