script

डेस्कटॉप के लिए फेसबुक शुरू करेगी एक्सप्लोर फीड

Published: Oct 19, 2017 06:52:26 pm

फेसबुक ने अपने डेस्कटॉप यूजर्स के लिए ‘एक्सप्लोर फीड’ शुरू करेगी

FB

Facebook

सैन फ्रांसिस्को। फेसबुक ने अपने डेस्कटॉप यूजर्स के लिए ‘एक्सप्लोर फीड’ शुरू करेगी, ताकि वे अपने दोस्तों और पसंदीदा पेजों जिसे वे फॉलो करते के हैं, के अलावा भी अन्य सामग्रियां देख सकें। टेकक्रंच की रिपोर्ट में बुधवार देर रात बताया गया, कंपनी ने वैकल्पिक न्यूज फीड परीक्षण ‘एक्सप्लोर फीड’ का परीक्षण पूरा करने के बाद जल्द ही इसे जारी करने की पुष्टि की है।
यह नया फीचर बायीं तरफ के साइड बार पर ‘एक्सप्लोलर’ खंड के तहत उपलब्ध होगा, जहां यूजर्स अन्य फीचर्स के लिंक भी पा सकते हैं, जिसमें ‘इवेंट्स’, ‘ग्रुप्स’, ‘पेजेस’, ‘मोमेंट्स’, ‘सेव्ड आइटम्स’ और अन्य फीचर्स शामिल है।
फेसबुक का नया ‘एक्सप्लोर फीड’ वैसी सामग्री ही प्रदान करेगा, जैसा यूजर्स पहले से लाइक कर चुके हैं या फिर जो उसके दोस्तों के नेटवर्क में लोकप्रिय है। सोशल मीडिया दिग्गज कुछ समय से ‘एक्सप्लोरर फीडÓ का परीक्षण कर रही है।
फेसबुक ने मैसेंजर से इंस्टेंट आर्टिकल हटाया
फेसबुक ने खुद के द्वारा होस्ट किए जाने वाले फास्ट-लोडिंग लेख प्रारूप इंस्टेंट आर्टिकल को मोबाइल के लिए बने मैसेंजर एप से हटा दिया है। टेक क्रंच ने मंगलवार को रिपोर्ट में कहा कि यह फीचर फेसबुक कोर एप के न्यूज फीड में चलाने के लिए तैयार किया गया था और कंपनी ऐसा करना जारी रखेगी।
फेसबुक के एक प्रवक्ता ने कहा, लोगों और प्रकाशकों पर ज्यादा प्रभाव डालने के लिए हम इंस्टेंट आर्टिकल की समीक्षा और सुधार कर रहे हैं, हम फेसबुक कोर एप में इंस्टेंट आर्टिकल के निवेश पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं और मैसेंजर में इंस्टेंट आर्टिकल नहीं दे रहे हैं।
इंस्टेंट आर्टिकल, 2015 में लॉन्च किया गया एक लेख प्रारूप था जिसे मोबाइल वेब की तुलना में फेसबुक कोर एप में पृष्ठ लोड करने की गति को दस गुना तक बढ़ाया गया था और बाद में इसे मैसेंजर में डाला गया था।
मुद्रीकरण की कमी की वजह से प्लेटफार्म से कई उच्च प्रोफाइल प्रकाशन और प्रकाशकों ने अपने हाथ वापस खींच लिए या पहली बार में इंस्टेंट आर्टिकल में शामिल नहीं हुए। इस प्रारूप के साथ ट्रैफिक की रिपोर्टिंग में भी समस्याएं आ रही हैं। फेसबुक ने पुष्टि की है कि वह भुगतान-सामग्री मॉडल पर प्रकाशकों के साथ सहयोग कर रही है जिसका इस वर्ष के अंत में परीक्षण शुरू कर दिया जाएगा। नया मॉडल फेसबुक के मोबाइल एप से पाठकों को सीधे सदस्यता लेने और भुगतान करने की अनुमति देगा।

ट्रेंडिंग वीडियो