scriptसंभलकर बेचें अपना स्मार्टफोन, वरना जा सकते हैं जेल | Follow precautions before selling smartphone, else may go to jail | Patrika News

संभलकर बेचें अपना स्मार्टफोन, वरना जा सकते हैं जेल

Published: May 25, 2015 09:41:00 am

यदि आप अपने पुराने स्मार्टफोन से ऊब गए हैं और नया मोबाइल खरीदने से पहले उसे बेचना चाहते हैं, तो आपके लिए एक चेतावनी है

smartphone

smartphone

यदि आप अपने पुराने स्मार्टफोन से ऊब गए हैं और नया मोबाइल खरीदने से पहले उसे बेचना चाहते हैं, तो आपके लिए एक चेतावनी है। दरअसल, पुराने फोन से भी आपके यूजर डेटा चोरी हो सकते हैं। एक टेक्नोलॉजी वेबसाइट “टेकवीकयूरोप डॉट को डॉट यूके” के अनुसार, कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं की ओर से किए गए हालिया अध्ययन में पाया गया है कि एंड्रॉयड पर चलने वाले पुराने फोन से उसके पुराने ओनर के डेटा हासिल किए जा सकते हैं।

रिसर्चर्स ने बताया कि स्मार्टफोन को भले ही पूरी तरह डिस्क एनक्रिप्शन के जरिए सुरक्षित किया गया हो, इसके बावजूद ऎसे डेटा हासिल किए जा सकते हैं। एंड्रॉयड पर चलने वाले ज्यादातर स्मार्टफोन में यूजर डेटा, जिसमें एक्सेस टोकन, मैसेज, इमेज और अन्य सामग्री डिलीट करने का विकल्प सहज नहीं होता। तकनीकी विशेषज्ञ भी अब तक इसे लेकर चिंता जताते रहे हैं कि स्मार्टफोन से यूजर डेटा डिलीट करना बेहद कठिन होता है। अध्ययनकर्ताओं ने एंड्रॉयड पर चलने वाले पांच कंपनियों के 21 सैकंड-हैंड स्मार्टफोन का परीक्षण किया, जिनके तमाम डेटा फै क्टरी रीसेट सैटिंग ने डिलीट कर दिए गए थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो