script‘फूड बडी’ खिलाएगा बिना हाथ वालों को खाना, स्टूडेंट्स ने बनाया उपकरण | gandhi nagar iit student made tool for handicapped | Patrika News

‘फूड बडी’ खिलाएगा बिना हाथ वालों को खाना, स्टूडेंट्स ने बनाया उपकरण

Published: Jul 24, 2019 04:30:12 pm

Submitted by:

Deepika Sharma

IIT Student: गांधीनगर के स्टूडेंट्स ने बनाया ‘फूड बडी’
हाथ ना होने पर बिना किसी की मदद के बगेर आसानी से खा सकेगें खाना
आवाज से कंमाड लेकर चलता है ये उपकरण

student
नई दिल्ली। आप कल्पना कर सकते हैं कि बिना-हाथ पैरों के कैसे काम हो सकता है! ऐसे लोगों की मुश्किल को दूर करने के लिए आईआईटी ( IIT ) के स्टूडेंट्स ( students ) ने कुछ ऐसा कर दिखाया, जिससे हाथ ना होने के बाद भी ऐसे लोग आम लोगों की तरह काम कर सकेंगे। दरअसल, दो स्टूडेंट्स ने ऐसे हाथ बनाए हैं, जो आवाज ( sound ) की कमांड से खाना खाने में उनकी मदद करेंगे। इस उपकरण को उन्होंने फूड बडी ( ffod buddy) नाम दिया है।
गांधी नगर में रहने वाले क्रिस फ्रांसिस और प्रवीण वेंकटेश आईआईटी में पढ़ाई कर रहे हैं। दोनों ने एलेक्सा पर वाॅइस कमांड (Voice command ) लेने वाला उपकरण ( tools ) बनाया है। उपकरण को कमांड देते ही ये चम्मच की सहायता से थाली में रखे भोजन को उठाकर व्यक्ति के मुंह तक ले जाएगा। जिससे वो शख्स आसानी से बिना हाथ होने पर भी खाना खा सकेगा। फिलहाल, इन स्टूडेंट्स ( students ) ने उपकरण को पेटेंट करवाने के लिए भेजा है। जैसे ही पेटेंटशिप मिल जाएगी, तभी से ही इस उपकरण को बाजार में उपलब्ध करवाया जाएगा।

stude3nt
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बेस्ड इस उपकरण को सीधा एलेक्सा के साथ कनेक्ट किया गया है। जिससे वर्चुअल असिस्टेंट एलेक्सा के बेहतर इस्तेमाल से भी नई पहचान मिल सकेगी। आईआईटी के दोनों स्टूडेंट्स का मानना है कि वाॅइस कमांड पर चलने वाला ये असिस्टेंट उपकरण कुछ ही समय में दुनिया भर में मशहूर हो चुका है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक,उनका फूड बडी नामक उपकरण एलेक्सा के जरिए आवाज की कमांड लेगा।
student
बता देें कि फ्रांसिस आईआईटी से कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग की स्टडी कर रहे हैं और वेंकटेश इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग। उनका कहना है कि जो लोग हाथ न होने के कारण कोई नहीं कर पाते हैं, ये उपकरण खास तौर पर उनके लिए ही बनाया गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो