scriptजर्मनी ने बच्चों के स्मार्टवाच पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया | Germany bans smartwatches for kids | Patrika News

जर्मनी ने बच्चों के स्मार्टवाच पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया

Published: Nov 18, 2017 09:17:55 pm

जर्मनी के दूरसंचार नियामक कंपनी ने बच्चों के स्मार्टवाच (स्मार्ट घडिय़ों) पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है

SmartWatch

SmartWatch

बर्लिन। जर्मनी के दूरसंचार नियामक कंपनी ने निजता को लेकर चिंता के मद्देनजर बच्चों के स्मार्टवाच (स्मार्ट घडिय़ों) पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है और अगर ये घडिय़ां पहले खरीद ली गई हैं, तो उन्हें माता-पिता से नष्ट करने की गुजारिश की है। फेडरल नेटवर्क एजेंसी के अध्यक्ष जोकेन होमन ने बताया, एक एप के जरिए माता-पिता ऐसे बच्चों की घडिय़ों का इस्तेमाल उनके आसपास के माहौल की गौर-नहीं की गई चीजों को सुनने के लिए कर सकते हैं और उन्हें एक अनाधिकृत संचार प्रणाली के रूप में माना जाना चाहिए।

एक बयान में नियामक ने कहा कि यह पहले ही ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर ऐसे स्मार्टवाच का ऑफर देने वाली कई कंपनियों के खिलाफ कार्रवाई कर चुकी है। ये स्मार्टवाच जर्मनी में बड़ी संख्या में विक्रेताओं द्वारा बेचे जाते हैं। ये मुख्य रूप से पांच साल से 12 साल के बीच की उम्र वाले बच्चों के लिए है, जो सिम कार्ड और सीमित टेलीफोनी फंक्शन से लैस हैं और एक एप के जरिए नियंत्रित किए जा सकते हैं।

इसी तरह का कदम उठाते हुए यूरोपीय निगरानी समूह, नार्वेजियन कंज्यूमर काउंसिल ने भी जीपीएस-क्षमता से लैस डिवाइसों के मद्देनजर सुरक्षा चिंताओं को लेकर एक चेतावनी भरी रिपोर्ट जारी की है। एजेंसी ने विशेष रूप से बच्चों के चार स्मार्टवाच ब्रांड गैटोर-2, टिनिटेल, फिक्सफ्यूड और एक्सप्लोरा का उल्लेख किया है।

 

हुआवेई वॉच 2 : इस स्मार्टवॉच के लिए फोन की जरूरत नहीं
नई दिल्ली। स्मार्टवॉच की लोकप्रियता भारत समेत दुनिया भर में धीरे-धीरे बढ़ती जा रही है। ऐसे में चीन की प्रौद्योगिकी कंपनी हुआवेई ने वॉच 2 लांच किया है। हुआवेई का वॉच 2 स्पोट्र्स (4जी) और क्लासिक दो वेरिएंट में उपलब्ध है, जो यूजर्स को और अधिक कनेक्टिविटी विकल्प मुहैया कराती है। इसमें ऐसे फीचर्स हैं जिसके बाद अब स्मार्टफोन रखने की भी जरूरत नहीं है।

बाजार में हुआवेई का स्मार्टवॉच एलजी के वॉच स्पोर्ट, सैमसंग के गियर 3 और एप्पल के वॉच 2 को टक्कर देगी। यह वॉच क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन वेयर 2100 प्रोसेसर पर चलता है। यह एंड्रायड वेयर 2.0 प्लेटफार्म पर आधारित है तथा बिल्ट इन जीपीएस और हार्ट रेट डिटेक्शन सिस्टम के साथ आता है।

इस स्मार्टवॉच से कॉलिंग सुविधा, एसएमएस सुविधा दी गई है, जिसके लिए इसे किसी स्मार्टफोन से जोडऩे की जरूरत नहीं है। यह सिमकार्ड और उसके नेटवर्क के साथ स्वतंत्र रूप से काम करने में सक्षम है। गूगल एकाउंट में साइन करने पर बिना स्मार्टफोन के यह स्मार्टवॉच सभी कांटैक्स को सिंक करने में सक्षम है।

हुआवेई वॉच 2 में गूगल असिस्टेेंट है जिसे बोलकर कॉल किया जा सकता है और एसएमएस किया जा सकता है। हालांकि इस वॉच में यूएसवी 2.0 चार्जिंग सिस्टम नहीं दिया गया है, जो थोड़ा निराशाजनक है। लेकिन यह उन लोगों के लिए बढिय़ा विकल्प है जो फिटनेस प्रेमी है, साथ ही अपने फोन से दूर रहने पर हमेशा कनेक्टेड रहना चाहते हैं।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो