scriptIVF के जरिए बच्चा चाहते हैं तो ऐसे मिलेगा बढ़िया स्पर्म, पांच मिनट में होगी पहचान | get good quality sperm for ivf technology | Patrika News

IVF के जरिए बच्चा चाहते हैं तो ऐसे मिलेगा बढ़िया स्पर्म, पांच मिनट में होगी पहचान

Published: Sep 14, 2018 04:13:51 pm

Submitted by:

Vineet Singh

अब आईवीएफ के जरिए लोग मनचाहे स्पर्म को प्राप्त करके संतान का सुख पा रहे हैं। लेकिन अच्छे स्पर्म की पहचान करना आईवीएफ की पद्वति में सबसे कठिन प्रक्रिया मानी जा रही थी जिसका तोड़ आ गया है।

ivf

IVF के जरिए बच्चा चाहते हैं तो ऐसे मिलेगा बढ़िया स्पर्म, पांच मिनट में होगी पहचान

नई दिल्ली: निसंतान लोगों के लिए पहले बच्चा प्राप्त करने के साधन नहीं होते थे औऱ वो अवसाद में जिया करते थे। लेकिन जब से इन-विट्रो फर्टिलाइजेशन (आईवीएफ) की पद्वति आई, निसंतानों के घर में किलकारियां गूंजने लगी। अब आईवीएफ के जरिए लोग मनचाहे स्पर्म को प्राप्त करके संतान का सुख पा रहे हैं। लेकिन अच्छे स्पर्म की पहचान करना आईवीएफ की पद्वति में सबसे कठिन प्रक्रिया मानी जा रही थी जिसका तोड़ आ गया है।
जी हां आईवीएफ के जरिए संतान चाह रहे जोड़ों के लिए अच्छी खबर है कि अब अच्छे स्पर्म की पहचान चुटकियों में हो जाएगी ताकि मनचाहे शिशु को पाया जा सके।

भूकंप आने पर धरती से निकलती है सोने की धार, ये रहे सबूत
वैज्ञानिकों ने ऐसा उपकरण बनाने में सफलता प्राप्त की है जो तेज और मजबूत शुक्राणुओं (स्पर्म) को चुटकियों में पहचान लेता है। हालांकि अभी तक अच्छे स्पर्म की पहचान करके उसे अलग कर पाना काफी मुश्किल था। अच्छी क्वॉलिटी के स्पर्म की पहचान कर उन्हें अलग करना सबसे मुश्किल और थकाऊ काम होता है।
इस काम में इससे पहले लागत भी ज्यादा आती थी और समय भी काफी लगता था। अमेरिका की कॉरनेल यूनिवर्सिटी की असिस्टेंट प्रफेसर अलीरेजा का कहना है कि हाई क्वॉलिटी के स्पर्म की पहचान मुश्किल काम होता है मगर इस डिवाइस से कई घंटों का काम महज पांच मिनट में हो जाएगा।
अच्छे स्पर्म वही माने जाते हैं जो फ्लो के उलट टिके रह पाते हैं इसलिए वैज्ञानिकों ने सब पहले माइक्रोफ्लूडिक चैनल बनाया, जिसमें स्पर्म तैरते हैं। इसी में ऐसा सिस्टम बनाया जो दीवार की तरह काम करता है और सबसे मजबूत स्पर्म को अपने पास रोक लेता है।
यह रिसर्च पीएनएएस नाम के जर्नल में छपी है। इस उपकरण का फायदा ये होगा कि निसंतान दंपतियों को मनचाहे स्पर्म के लिए लंबा इंतजार नहीं करना होगा और उम्दा क्वालिटी के स्पर्म चुटकियों में पा सकेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो