scriptगूगल मैप का नए लुक, नए फीचर्स के साथ नया अपडेट जारी | Google map update released with new look and features | Patrika News

गूगल मैप का नए लुक, नए फीचर्स के साथ नया अपडेट जारी

Published: Nov 16, 2017 08:00:39 pm

कंपनी ने नए अपडेट के तहत इसके कलर स्कीम में बदलाव किया है और नए आइकॉन जोड़े हैं, ताकि यूजर्स आसानी से अपने काम की चीज को हासिल कर सकें।

Google Maps

Google Maps

सैन फ्रांसिस्को। गूगल ने अपने गूगल मैप एप्लिकेशन का नया अपडेट जारी किया है, जो ड्राइविंग, नेविगेशन, ट्रांसिट और नई जगहों के बारे में जानकारी देने में मदद करती है। कंपनी ने नए अपडेट के तहत इसके कलर स्कीम में बदलाव किया है और नए आइकॉन जोड़े हैं, ताकि यूजर्स आसानी से अपने काम की चीज को हासिल कर सकें। अब कैफे, चर्च, संग्रहालय और अस्पताल जैसी जगहों को एक निर्दिष्ट रंग और आइकॉन प्रदान किया गया है, ताकि मैप पर इस तरह के गंतव्यों को आसानी से ढंूढा जा सके।

गूगल मैप्स के उत्पाद प्रबंधक लिज हंट ने बुधवार को कहा, लोगों को अगले कुछ हफ्तों में यह बदलाव गूगल मैप से जुड़े सभी गूगल उत्पादों में देखने को मिलेंगे, जिसमें असिस्टेंट, सर्च, अर्थ और एंड्रायड ऑटो शामिल है।

नया स्टाइल एप के अलावा वेबसाइट पर तथा गूगल मैप के एपीआई का प्रयोग कर इसका अनुभव मुहैया करानेवाली कंपनियों के एप और वेबसाइटपर भी देखने को मिलेगा। कंपनी ने हाल ही में घोषणा की थी कि अब लोग गूगल मैप पर हमारे सौर मंडल के सभी ग्रहों और चंद्रमाओं की वर्चुअल यात्रा कर सकते हैं। गूगल मैप पर अब शनि के प्राकृतिक उपग्रहों और वृहस्पति के प्राकृतिक उपग्रहों की यात्रा की जा सकती है।

 

गूगल ने असिस्टेंट में जोड़े 50 से ज्यादा खेल गतिविधियां
बच्चों का मनोरंजन करने के लिए गूगल ने असिस्टेंट पर 50 से ज्यादा गेम और गतिविधियों को जोड़ा है, जो एंड्रायड फोन और गूगल होम स्मार्ट स्पीकर पर काम करेंगे। इस अपडेट को महीने की शुरुआत में देखा गया है जिसमें 50 से अधिक नए गेम, गतिविधियां, और कहानियां जैसे कि मयूजिकल चेयर्स, फ्रीज टैग, साइंस ट्रिविया, डिज्नी-थीम वाले खेलों और बच्चों की कहानियों शामिल हैं।

बच्चे इन खेलों का खुद ही उपयोग कर सकते हैं। गूगल ने बच्चों के लिए भी आवाज पहचानने का फीचर जोड़ दिया है। गूगल के मुताबिक, असिस्टेंट अब वयस्कों की तरह बच्चों की आवाज को पहचानने में बेहतर हो गया है, यह उन दोनों के बीच भेद करने में सक्षम होगा ताकि यह प्रत्येक व्यक्ति के प्रति प्रतिक्रियाओं को कस्टमाइज कर सके। ऐसा करने के लिए, बच्चों को एक परिवार से जुड़े खाते की आवश्यकता होगी। जिसमें गूगल 13 वर्ष से कम आयु के बच्चों के लिए माता-पिता को निगरानी की अनुमति देता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो