अब गूगल मैप भी दिखाएगा आपके क्षेत्र में सबसे ज़्यादा कोरोना प्रभावित क्षेत्र

गूगल के इस नए फीचर का उद्देश्य लोगों को सुरक्षित जगहों के बारे में जानकारी देना है ताकि लोगों बाहर निकलकर वायरस से संक्रमित न हो जाएं।

By: Mohmad Imran

Published: 25 Sep 2020, 06:16 PM IST

आरोग्य सेतु ऐप (Aarogya Setu App) की ही तरह अब गूगल मैप (google map) भी लोगों को उन क्षेत्रों की जानकारी देगा जहां कोरोना संक्रमण (corona infection) तेजी से बढ़ रहा है। गूगल का यह नया फीचर लोगों को आसपास के किसी भी क्षेत्र में प्रति 1 लाख लोगों में कोरोना रोगियों की संख्या देखने की सुविधा देता है। एक लेबल के जरिए यह फीचर संबंधित क्षेत्र में कोविड-19 रोगियोंं की घटती-बढ़ती दर को भी दर्शाता है। गूगल का कहना है कि यह सुविधा इस सप्ताह से सभी एंड्रॉइड और आईओएस सिस्टम पर दुनिया भर में शुरू हो जाएगी। हालांकि ज्यादातर देशों में इस तरह की ऐप्स पहले से ही मौजूद हैं इसलिए गूगल का यह नया फीचर बहुत सीमित लोगों द्वारा उपयोग किए जाने की संभावना है।

आरोग्य सेतु ऐप की तरह अब गूगल मैप भी दिखाएगा आपके क्षेत्र में कहां बढ़ रहे हैं कोविड-पेशेंट

कैसे काम करता है
जैसे ही आप गूगल मैप खोलेंगे तो स्क्रीन के ऊपर दाएं कोने पर क्लिक करें और कोविड-19 जानकारी पर क्लिक करें। गूगल मैप प्रोडक्ट मैनेजर सुजॉय बनर्जी का कहना है कि कलर-कोडिंग से एक नजऱ में यह देखना आसान हो जाता है कि उपयोगकर्ता के क्षेत्र में कोविड-19 के कितने नए मामले हैं।

आरोग्य सेतु ऐप की तरह अब गूगल मैप भी दिखाएगा आपके क्षेत्र में कहां बढ़ रहे हैं कोविड-पेशेंट

कैसे मानें डेटा पुष्ट हैं
गूगल का कहना है कि कोविड-19 संक्रमण और रोगियों सं संबंधित डेटा वे एक से अधिक आधिकारिक स्रोतों से लेते हैं। इनमें जॉन्स हॉपकिन्स (John Hopkins University), विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organisation), विभिन्न देशों की स्वास्थ्य एजेंसियां, स्थानीय कोविड-19 स्पेशयलिटी अस्पताल और विकिपीडिया शामिल हैं। इस फीचर का उद्देश्य यह है कि इस नई सुविधा से लोगों को यह तय करना आसान हो जाएगा कि वे बच्चों को स्कूल भेजें या नहीं, वैकेशन के लिए बाहर निकलने या रिश्तेदारों के घर जाना जैसी विभिन्न गतिविधियां कितनी सुरक्षित हैं इसका आंकलन ज्यादा सुरक्षित और सटीक ढंग से कर सकेंगे।

Mohmad Imran
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned