दुनिया के सबसे बड़े Nuclear Fusion के लिए भारत ने बनाया 'सबसे बड़ा फ्रिज'

दुनिया का सबसे बड़ा परमाणु फ्यूजन प्रोजेक्ट(world's largest nuclear fusion project in France) में भारत बड़ी भूमिका निभा रहा है। फ्रांस में बन रहे इस प्रोजेक्ट के लिए भारत क्रायोस्टेट (cryostat) बना रहा है । इसे परमाणु संयंत्र का दिल या परमाणु संयंत्र का फ्रिज कहते हैं ।

 

 

By: Vivhav Shukla

Published: 30 Jun 2020, 04:50 PM IST

नई दिल्ली। फ्रांस में दुनिया का सबसे बड़ा परमाणु फ्यूजन प्रोजेक्ट (world's largest nuclear fusion project in France) का काम चल रहा है कि। इस परमाणु संयंत्र का दिल कहा जाने वाला यंत्र क्रायोस्टेट (cryostat) को भारत बना रहा है। क्रायोस्टेट (cryostat) को परमाणु संयंत्र का फ्रिज भी कहा जाता है। क्योंकि यह एटॉमिक ऊर्जा से निकलने वाली गर्मी, कूलेंट आदि को ठंडा रखता है।

जानें Delhi NCR में क्यों आ रहे हैं बार-बार भूकंप, भू-वैज्ञानिकों ने जताया विनाशकारी भूकंप का अंदेशा !

International Thermonuclear Experimental Reactor का सदस्य देश होने के नाते भारत ने इस क्रायोस्टेट को बनाने की जिम्मेदारी ली. पहले यह प्रोजेक्ट चीन को मिलने वाला था। लेकिन इसे भारत ने छीन लिया। रिपोर्ट के मुताबिक इस क्रायोस्टेट को LNT ने सूरत में बनाया है।

बताया जा रहा है कि जब परमाणु संयंत्र (nuclear fusion) का काम शुरू होगा, तब वहां तापमान 15 करोड़ डिग्री सेल्सियस चला जाएगा। ये तापमान सूर्य के केंद्र से 10 गुना ज्यादा होगा। इसी तापमान को ठंडा करने के लिए को क्रायोस्टेट लगाया जाएगा जिसका कुल वजन 3850 टन है।

सरकार ने Tiktok समेत बैन किए 59 चाईनीज App, Congress ने किया फैसले का स्वागत

रिपोर्ट के मुताबिक एटॉमिक रिएक्टर फ्रांस के कादार्शे में बन रहा है। दुनियाभर में लॉकडाउन होने के बावजूद भारत ने इस प्रोजेक्ट के लिए काम किया. इसके हिस्से फ्रांस भेजता रहा है। इतना ही नहीं इस पूरे क्रायोस्टेट को जोड़ने के लिए भारतीय इंजीनियरों के लिए फ्रांस में एक अलग वर्कशॉप भी बनाया गया है। बता दें दुनिया के सबसे बड़े एटॉमिक प्लांट बनाने में भारत, अमेरिका, जापान, रूस समेत 7 देश शामिल हैं।

 
Vivhav Shukla
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned