scriptइज़रायल के साइंटिस्ट्स ने बनाया अनोखा रोबोट, टिड्डे की तरह सूंघने का करेगा काम | Israeli scientists develop new sniffing robot with locust antennae | Patrika News

इज़रायल के साइंटिस्ट्स ने बनाया अनोखा रोबोट, टिड्डे की तरह सूंघने का करेगा काम

locationनई दिल्लीPublished: Feb 07, 2023 03:03:57 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

साइंस और टेक्नोलॉजी की दुनिया में आए दिन कुछ नया होता रहता है। हाल ही में साइंस और टेक्नोलॉजी की दुनिया में फिर से कुछ नया देकने को मिला। इज़रायल के साइंटिस्ट्स ने हाल ही में एक खास किस्म का रोबोट तैयार किया है। क्या है इस रोबोट की खासियत? आइए जानते हैं।

sniffing_robot_with_locust_antennae.jpg

Sniffing Robot With Locust Antennae

साइंस और टेक्नोलॉजी की दुनिया गज़ब की होती है। आए दिन इसमें कुछ न कुछ नया देखने या सुनने को मिलता है। दुनियाभर के साइंटिस्ट्स अलग-अलग प्रोजेक्ट्स में हर समय जुटे रहते हैं और समय-समय पर कुछ नया दुनिया के सामने पेश करते रहते हैं। तेज़ी से एडवांस होते साइंस और टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते हुए दुनियाभर के साइंटिस्ट्स अलग और यूनिक चीज़ों को डेवलप कर रहे हैं। हाल ही में इज़रायल के साइंटिस्ट्स ने भी कुछ इस तरह का काम कर दिखाया है। इन साइंटिस्ट्स ने हाल ही में एक रोबोट डेवलप किया है। पर यह रोबोट बाकी रोबोट्स से काफी अलग है और इसे एक खास फीचर के साथ डेवलप किया गया है।

सूंघने वाला रोबोट किया तैयार

इज़रायल के साइंटिस्ट्स ने हाल ही में एक ऐसा रोबोट डेवलप किया है जो सूंघ सकेगा। सुनकर हैरानी हो सकती है, पर यह सच है। यह रोबोट सूंघ सकेगा। इस रोबोट की साइज़ दूसरे रोबोट्स के मुकाबले काफी छोटी है। इसमें सूंघने के लिए टिड्डे के एंटीना की तरह एक डिवाइस लगाया गया है। इस डिवाइस में एक बायोलॉजिकल सेंसर का इस्तेमाल किया गया है। इस रोबोट को देखकर इसकी डिज़ाइन भी कुछ हद तक टिड्डे जैसी ही लगती है।

इज़रायल के तेल अवीव (Tel Aviv) यूनिवर्सिटी के साइंटिस्ट्स ने यह सूंघने वाला रोबोट डेवलप किया है।


sniffing_robot.jpg


यह भी पढ़ें

स्विट्ज़रलैंड के बेकर ने बनाया दुनिया का सबसे बड़ा ड्रेस रूपी पहना जाने वाला केक, गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ नाम

क्या है मकसद?


इज़रायल की तेल अवीव यूनिवर्सिटी के इन साइंटिस्ट्स में से एक ने इस सूंघने वाले रोबोट के बारे में बात करते हुए बताया, “टिड्डियों में सूंघने का ज़बरदस्त सेंस होता है। हमने अपने बायो-हाइब्रिड रोबोट में इसी सूंघने के सेंस का इस्तेमाल करने में कामयाबी हासिल की है, जो इसे मौजूदा इलेक्ट्रॉनिक स्निफर के मुकाबले ज़्यादा संवेदनशील बनाता है। टिड्डे अपने एंटीना से सूंघते हैं। ऐसे में हमने चार पहियों वाले इस रोबोट पर टिड्डे के एंटीना को दो इलेक्ट्रोड के बीच रखा जो आसपास की गंध की प्रतिक्रिया के रूप में इस रोबोट को इलेक्ट्रिक सिग्नल्स भेजते हैं। हर गंध की एक अलग पहचान होती है, जिसे मशीन लर्निंग के साथ रोबोट की इलेक्ट्रॉनिक प्रोसेस पहचान सकती है।”

इस खोज के मकसद के बारे में बात करते हुए एक साइंटिस्ट ने बताया, “कुछ जानवर सूंघकर बीमारी का पता लगा लेते हैं। ऐसे में इस रोबोट की टेक्नोलॉजी के ज़रिए हम भविष्य में दवाओं, विस्फोटकों और फूड सेफ्टी के बारे में पता लगाने के लिए कर सकते हैं।”

यह भी पढ़ें

वेटर ने एक हाथ पर बैलेंस की डोसे की 16 प्लेट्स; आनंद महिंद्रा हुए प्रभावित, देखें वायरल वीडियो

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो