जेफ बेजोस ने मून-लैंडर का किया खुलासा, एलन मस्क ने सोशल मीडिया पर दी ऐसी प्रतिक्रिया

जेफ बेजोस ने मून-लैंडर का किया खुलासा, एलन मस्क ने सोशल मीडिया पर दी ऐसी प्रतिक्रिया

Priya Singh | Publish: May, 11 2019 09:31:01 AM (IST) विज्ञान और तकनीक

  • जेफ बेजोस 2024 तक चंद्रमा पर जाने की बना रहे हैं योजना
  • नासा के साथ मिलकर बना रहे हैं यह योजना
  • एलन मस्क ने ट्विट कर जेफ से कही ये बात

नई दिल्ली। अमेजन ( Amazon ) और अमरीका स्थित एयरोस्पेस कंपनी ब्लू ओरिजिन के संस्थापक जेफ बेजोस ( Jeff Bezos ) ने 2024 तक चंद्रमा पर जाने की अपनी योजना के बारे में जानकारी देते हुए यहां वाल्टर ई वाशिंगटन कन्वेंशन सेंटर में एक छोटे रोवर के साथ 'ब्लू मून' नामक एक नए चंद्रमा-लैंडर ( Moon Lander ) का अनावरण किया।

वैज्ञानिकों का दावा : प्राकृति के लिए नहीं किया ये काम तो हो जाएगा सब खत्म

ब्लू ओरिजिन ने गुरुवार को एक ट्वीट में कहा, "आज, हमारे संस्थापक ने पृथ्वी के लाभ के लिए अंतरिक्ष में जाने के हमारे नजरिए को साझा किया। हमें इस बार चंद्रमा पर रहने के लिए वापस वहां जाना होगा। हम ब्लू मून के साथ 2024 तक वहां पहुंचने में नासा ( nasa ) का समर्थन करने के लिए तैयार हैं।" चंद्रमा-लैंडर 'ब्लू मून' को तीन साल से विकसित किया जा रहा था।

मिनटों में पता चलेगा शरीर में बैक्टीरिया है या नहीं, वैज्ञानिकों ने बनाया नया उपकरण

सीनेट की रिपोर्ट में कहा गया कि निकट भविष्य में, बेजोस पृथ्वी के करीब में विशाल अंतरिक्ष उपनिवेश बनाने की कोशिश में है, जो एक खरब लोगों के लिए मानवता का विस्तार करने का एक तरीका है।

बेजोस ने खुलासा किया कि लैंडर का बड़ा संस्करण न केवल चंद्रमा पर लोगों को ले जाने में सक्षम होगा, बल्कि छोटे उपग्रहों को शूट करने और वैज्ञानिक मिशनों को निष्पादित करने के लिए रोवर को ले जाने में भी सक्षम होगा।

गपशप के दौरान महिलाओं से ज्यादा नीचे गिर जाते हैं पुरुष, एक बार शुरू होने पर 52 मिनट तक नहीं रुकते

बेजोस के ब्लू ओरिजिन के अलावा, एलन मस्क के स्पेसएक्स और रिचर्ड ब्रैनसन की वर्जिन गेलेक्टिक भी अंतरिक्ष यात्रा के लिए बड़े रॉकेटों के साथ अंतरिक्ष पर्यटन के भविष्य पर काम कर रही हैं। बेजोस की घोषणा के एक स्क्रीनशॉट को साझा करते हुए, एलन मस्क ( Elon Musk ) ट्विटर ( Twitter )पर गए और लिखा : 'ओह, चिढ़ाना बंद करो, जेफ।'

इनपुट-आईएएनएस

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned