कोरियाई वैज्ञानिकों ने बनाया मोबाइल स्क्रीन पर लगा सकने वाला पारदर्शी सोलर पैनल

पेरिस समझौते के सालों बाद अब प्रमुख देश रिन्यूएबल एनर्जी स्रोत की ओर रुख करने लगे हैं

By: Mohmad Imran

Published: 10 Jan 2021, 07:16 PM IST

दक्षिण कोरिया (South Korea) की इंचियोन नेशनल यूनिवर्सिटी के जर्नल ऑफ पावर सोर्सेज विभाग के वैज्ञानिकों ने पहली बार पूरी तरह से पारदर्शी सौर सेल (Invisible Solar Pannel) बनाया है। प्रोफेसर जोंडोंग किम के नेतृत्व में हुए इस शोध में इस नई तकनीक को विकसित करने का दावा किया गया है। प्रोफेसर जोंडोंग किम के अनुसार इस सोलर सेल में विशेष रूप से क्रिस्टल की पतली शीट लगी हुई हैं जो प्रकाश को अवशोषित कर लेती हैं। यह सौर पैनल इसके बाद इस अवशोषित सौर ऊर्जा को बिजली में परिवर्तित कर देता है। शोध के अनुसार, यह निकल ऑक्साइड अर्धचालक और टाइटेनियम डाइऑक्साइड के मिश्रण से बन है। यह एक पूरी तरह से प्रभावी और पारदर्शी सौर सेल है।

भविष्य की ऊर्जा का भंडार
टाइटेनियम डाइऑक्साइड एक कुशल अर्धचालक होने के कारण पहले से ही सौर पैनल बनाने में उपयोग किया जा रहा है। यह न केवल प्रभावी है, बल्कि पर्यावरण के अनुकूल भी है। इतना ही नहीं यह पृथ्वी पर प्रचुर मात्रा में मौजूद है। दूसरी ओर, निकल ऑक्साइड एक उच्च ऑप्टिकल पारदर्शी विशेषताओं के साथ एक कुशल अर्धचालक भी है। यह कम औद्योगिक तापमान पर भी काम कर सकता है। इन दोनों के संयोजन से प्रोफेसर जोंडोंग ने यह पारदर्शी सौर पैनल बनाया है जो पूरी तरह से प्रैक्टिकल और इको-फ्रेंडली है।

मोबाइल स्क्रीन भी बना सकते
वर्तमान सौर पैनल पारदर्शी नहीं होते इसलिए उनका उपयोग भी सीमित है। लेकिन, कोरिया की इस रिसर्च टीम के हालिया अध्ययन ने पहली बार पूरी तरह से पारदर्शी सेल बनाकर इसकी उपयोगिता को बढ़ा दिया है। इस पारदर्शी सौा पैनल को भविष्य में खिड़कियों, इमारतों यहां तक कि मोबाइल फोन में भी स्क्रीन गार्ड की ही तरह उपयोग किया जा सकेगा। यानी फोन को बार-बार चार्ज करने का झंझट ही खत्म। इसके साथ, सौर ऊर्जा को सार्वजनिक उपयोग के लिए अधिक सुलभ बनाया जाएगा। इंचियोन नेशनल यूनिवर्सिटी में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर जोंडोंग किम को अपनी इस तकनीक पर पूरा भरोसा है। उनके अनुसार, पारदर्शी फोटोवॉल्टिक पैनलों का प्रौद्योगिकी में अनगिनत उपयोग हो सकते हैं।

Show More
Mohmad Imran
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned