वैज्ञानिकों ने इजात की ऐसी तकनीक, इन सड़कों पर नहीं होंगे गड्ढे चलेंगी ज्यादा

  • 20 फीसदी ज्यादा होगा खर्च
  • खास तरह के पदार्थ का होगा इस्तेमाल

नई दिल्ली: हम जब गाड़ियां लेकर सड़क पर निकलते हैं और अगर सड़कें खराब हो तो गुस्सा आना तो लाजमी है। सरकार काफी पैसा खर्च करके सड़कें बनाती है, ताकि लोग अपने गंतव्य स्थान पर बिना किसी परेशानी के पहुंच जाए। बावजूद इसके सड़कों की हालत खराब हो ही जाती है, लेकिन एक जगह ऐसी भी है जहां थोड़ा अलग चीजों से सड़क तैयार की जा रही है।

road1.png

नहीं कर सकता सिखों जैसी सेवा कोई और! ये वीडियो है सबूत

ऐसे बनेंगी ये सड़कें

दरअसल, ब्रिटेन ( Britain ) में ग्रैफीन के इस्तेमाल से ऐसा पदार्थ विकसित किया है जिसके इस्तेमाल से सड़कें नहीं टूटेंगी। यहां सड़के इसी पदार्थ से बनाई जा रही हैं। आमतौर पर बनने वाली सड़कों से इसकी मजबूती कई गुना ज्यादा होगी। इस पदार्थ को विकसीत करने वाले वैज्ञानिकों का मानना है कि ग्रैफीन से बने सड़कों पर न तो गड्ढे होंगे और हादसों में भी कमी आएगी। बता दें कि ग्रैफिन एक विशेष प्रकार का कार्बन होता है जो दुनिया का सबसे मजबूत पदार्थ है। ग्रैफीन कार्बन परमाणुओं की पहली परत होती है जो जालीदार बनावट लिए होती है। यह आम कार्बन के मुकाबले 200 गुना मजबूत होती है जिससे सड़कों पर दरार पड़ने की कोई गुंजाइश नहीं रहती।

road2.png

यहां हो चुका है इस्तेमाल

इससे पहले इसी पदार्थ का इस्तेमाल इटली में किया जा चुका है। जहां की सड़कें अभी तक सही सलामत हैं। ब्रिटेन में बनने वाली ये सड़कें दो परतों में बनाई जाएगी, जो कि 10 दिनों में बनकर तैयार हो जाएंगी। यही नहीं जब सड़क तैयार हो जाएगी तो इसके बाद भारी वाहनों के साथ-साथ हर तरह के मौसम के प्रभाव की जांच की जाएगी। हाालांकि, वैज्ञानिकों का ये भी मानना है कि इन पर खर्चा आम सड़कों के मुकाबले 20 फीसदी ज्यादा होगा।

Show More
Prakash Chand Joshi
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned