ऐप से सीखें घर पर कैसे करें ऑक्सीजन सिलेंडर इंस्टॉल

अतुल और उनकी टीम ने ऑग्मेंटेड रियलिटी बेस्ड 'ऑक्सीजन सिलेंडर सेटअप गाइड' मोबाइल ऐप विकसित किया।

By: Mohmad Imran

Published: 26 May 2021, 12:06 PM IST

कोरोना की दूसरी लहर (second wave of corona) में पुणे निवासी अतुल मारवाह की पत्नी का ऑक्सीजन लेवल 85 से (spO2 Level) कम हो गया। घर पर ही ऑक्सीजन सिलेंडर और उसके सभी उपकरणों को सही से जोड़ने की जद्दोजहद में उन्हें दो घंटे से ज्यादा का समय लग गया। सिलेंडर को सही तरीके से फ्लोमीटर के साथ इंस्टॉल करने की इस समस्या से उन्हें विचार आया कि यह परेशानी इस समय सैकड़ों लोगों को उठानी पड़ रही होगी। चिकित्सकीय प्रशिक्षण के अभाव में या तो वे ऑक्सीजन का सही प्रेशर नहीं रख पा रहे हैं या ऑक्सीजन व्यर्थ हो रही होगी।

ऐप से सीखें घर पर कैसे करें ऑक्सीजन सिलेंडर इंस्टॉल

तब अतुल को एक ऐसा ऐप (Mobile App) बनाने का आइडिया आया जो लोगों को घर में सही तरीके से सिलेंडर लगाने का तरीका बताए। पांच दिनों की कड़ी मेहनत के बाद अतुल और उनकी टीम ने ऑग्मेंटेड रियलिटी बेस्ड (Augmented Reality Based App) 'ऑक्सीजन सिलेंडर सेटअप गाइड' मोबाइल ऐप (Oxygen Cylinder Set Up Guide App) विकसित किया। इसका उद्देश्य था कि कोई भी व्यक्ति आपातकालीन स्थिति (Emergency or Critical Condition) में बिना किसी मेडिकल प्रशिक्षण के रोगी को सिलेंडर से ऑक्सीजन देने के लिए फ्लोमीटर को जोड़ सके और आधारभूत निर्देर्शों को समझकर इसके दबाव को निश्चित स्तर पर बनाए रखे।

ऐप से सीखें घर पर कैसे करें ऑक्सीजन सिलेंडर इंस्टॉल

मिलता है रियल टाइम गाइडेंस
एन्ड्राएड और आइओएस दोनों मोबाइल के लिए बनाई गई ऑग्मेंटेड रियलिटी बेस्ड 'ऑक्सीजन सिलेंडर सेटअप गाइड' मोबाइल ऐप के जरिए, अतुल जरुरतमंद लोगों को घर पर ही ऑक्सीजन सिलेंडर स्थापित करने की प्रक्रिया को सरल तरीके से बताते हैं। उनका कहना है कि सिर्फ वीडियो की बजाय उन्होंने इस ऐप को एआर तकनीक (Augmented Reality Technique) से जोड़ा क्योंकि, यह यूजर को पूरी प्रक्रिया को अपने दृष्टिकोण से देखने की सुविधा देता है। जैसे सबकुछ आपके सामने ही घटित हो रहा हो।

ऐप से सीखें घर पर कैसे करें ऑक्सीजन सिलेंडर इंस्टॉल

ऐप में एक वर्चुअल हाथ एक 5 लीटर क्षमता वाले 3डी सिलेंडर मॉडल की मदद से पूरी प्रक्रिया को प्रदर्शित करता है। एआर ऐसी तकनीक है जो रियल-टाइम में वर्तमान में घट रही चीजों की जानकारी और आभासी दृश्यों को एकसाथ स्क्रीन पर दिखाती है। तकनीक उस स्थान पर काम करती है जहां आप खुद उस समय मौजूद हैं, और एक नया कृत्रिम वातावरण बनाने के लिए इसमें लगातार जानकारी जोड़ती है।

ऐप से सीखें घर पर कैसे करें ऑक्सीजन सिलेंडर इंस्टॉल
Mohmad Imran
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned