script

मंगल पर जीवन की खोज के नजदीक पहुंचे शोधकर्ता, इस लिहाज से सुरक्षित है ये ग्रह

locationनई दिल्लीPublished: Dec 11, 2017 09:57:54 am

Submitted by:

Priya Singh

वर्तमान में मंगल ग्रह एक ठंडा और शुष्क ग्रह है सतह पर धरती के वायुमंडलीय दवाब से एक प्रतिशत कम दवाब है

Mars atmosphere
नई दिल्ली। एक अध्ययन के अनुसार, मंगल ग्रह का वायुमंडल सौर हवाओं के संदर्भ में पूरी तरह सुरक्षित है। शोधकर्ताओं की मानें तो धरती पर दो चुंबकीय ध्रुवों की गैरमौजूदगी के वाबजूद इसपर सौर हवाओं का कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। एक नए अध्ययन में यह बात कही गई है। इस समय में मंगल ग्रह एक ठंडा और शुष्क ग्रह है, जिसकी सतह पर धरती के वायुमंडलीय दवाब से एक प्रतिशत कम दवाब है। इस ग्रह की कई भूगर्भीय विशेषताएं यह दिखाती हैं कि यहां करीब तीन से चार अरब साल पहले एक हाइड्रोलॉजिकल चक्र सक्रिय हुआ करता था। उस वक्त एक सक्रिय हाइड्रोलॉजिकल चक्र को ज्यादा गर्म जलवायु और एक घने वायुमंडल की जरूरत रही होगी जो एक बेहद गहरा ग्रीनहाउस प्रभाव पैदा कर सकने में पूरी तरह सक्षम है।
Mars atmosphere
यह माना जाता है कि सौर हवाओं ने मंगल के वायुमंडल को धीरे-धीरे खत्म कर दिया और ग्रीनहाउस प्रभाव को बढ़ा दिया। जिससे आखिरकार हाइड्रोलॉजिकल चक्र हो गया होगा। उमिया यूनिवर्सिटी जो की स्वीडन में स्थित है, यहां के रॉबिन रैमस्टेड ने यह साझा किया कि ‘मंगल पर धरती की तरह चुंबकीय ध्रुव नहीं होते, लेकिन सौर हवाएं ऊपरी वायुमंडल में तरंगे बनाती रहती हैं। जिसके कारण यहां एक तरह का चुंबकीय क्षेत्र यानी इंड्यूस्ड मैग्नेटोस्फेयर बन जाता है। वह आगे बताते हैं कि, “लंबे समय से यह माना जाता रहा है कि खुद पैदा नहीं होने वाला यह चुंबकीय क्षेत्र मंगल के वायुमंडल को सुरक्षित रखने में पर्याप्त नहीं है”।
रॉबिन ने बताया, “हालांकि जो हमारे पास प्रमाण हैं वो कुछ और दिखाते हैं।” पहले की बातों को माने तो यह बिलकुल उलटा है। चुंबकीय क्षेत्र भी मंगल के वायुमंडल को सौर हवाओं के प्रभाव से सुरक्षित रखता है। यह एक आम कल्पना है कि सौर हवाओं ने मंगल के वायुमंडल को धीरे-धीरे खत्म कर दिया जिसने ग्रीनहाउस के प्रभाव को बढ़ा दिया और जिससे हाइड्रोलॉजिकल चक्र हमेशा के लिए नष्ट हो गया। इस शोध के आगे बढ़ने पर यह तथ्य और रोचक हो जाएंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो