रातों रात आमान से गायब हो गया विशालकाय तारा, वैज्ञानिक हैरान

  • Star Disappears : ड्वार्फ गैलेक्सी में स्थित था विशालकाय तारा, बिना सुराग छोड़े हुआ गायब
  • कुछ वैज्ञानिकों के अनुसार तारे के ब्लैकहोल में जानें की है आशंका

By: Soma Roy

Published: 03 Jul 2020, 03:09 PM IST

नई दिल्ली। वैसे तो दुनिया में कई रहस्य है। जिन्हें सुलझाना वैज्ञानिकों के लिए भी आसान नहीं है। कुछ ऐसी ही एक रहस्यमयी घटना (Mysterious Incident) आकाशगंगा में देखने को मिली। जहां एक विशालकाय तारा अचानक रातों-रात गायब (Star Disappears) हो गया। हैरानी की बात यह है कि इसका कोई सुराग तक नहीं मिला और ये पिछले 18 साल से आसमान में दिखाई दे रहा था। तारे के इस तरह गायब हो जाने से खगोलविद हैरान हैं।

खगोलविदों ने यूरोपियन साउदर्न ऑबजर्वेटरी (ESO) के वेरी लार्ज टेलीस्कोप (VLT) का उपयोग करते हुए पाया कि ड्वार्फ गैलेक्सी का विशालकाय तारा बिना किसी सुराग के गायब हो गया है। यह तारा हमारी पृथ्वी से 7.5 करोड़ प्रकाश वर्ष दूर स्थित था। इस तारे का अध्ययन वैज्ञानिकों ने साल 2001 से लेकर 2011 तक किया था। इस तारे के गायब होने को लेकर अलग—अलग थ्योरी सामने आ रही है। कुछ वैज्ञानिकों के मुताबिक तारा अपने अंतिम पड़ाव पर था। जबकि कुछ का मानना है कि ये ब्लैकहोल में चला गया है।

शोाधकर्ता किनमैन ड्वार्फ पर स्थित इस तारे का अध्ययन इसलिए कर रहे थे ताकि तारे का अंत कैसे होता है इस प्रक्रिया को बेहतर तरीके से समझा जा सके। मगर ये जब 2019 में जब खगोलविदों ने ESO के VLT को जब इस गैलेक्सी के तारे की ओर केंद्रित किया, वे यह जानकर हैरान हो गए कि तारा वहां था ही नहीं। डबलिन आयरलैंड के ट्रिनिटी कॉलेज के पीएचडी छात्र एंड्रयू ऐलन की अगुआई में किए गए इस अध्ययन में कई बातें पता चली। शोधकर्ताओं का मानना है कि यह तारा अपनी चमक खोते हुए धूल की वजह से दिखाई नहीं दे रहा होगा। इसके अलावा तारे के ब्लैकहोल में जाने की भी आशंका है।

एलन का कहना है कि इतने विशालकाय तारे का एक चमकीले सुपरनोवा विस्फोट को पैदा किए बिना इस तरह गायब हो जाना वाकई हैरान करने वाला है। अब इस तारे के बारे में ज्यादा जानने के लिए ESO के एक्स्ट्रीमली लार्ज टेलीस्कोप (ELT) से एक बार और अवलोकन करने की कोशिश करेंगे। ये टेलीस्कोप तारे के आस—पास की हाई रेजोल्यूशन पिक्चर लेने में मदद करेगा।

Soma Roy Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned