scriptटल गई बड़ी तबाही! हवा में उल्कापिंड टूटने से रौशनी से नहाया आसमान, तेज धमाके से डरे लोग | Meteorite entered in earth but destroyed on Newyork,Sonic boom created | Patrika News

टल गई बड़ी तबाही! हवा में उल्कापिंड टूटने से रौशनी से नहाया आसमान, तेज धमाके से डरे लोग

Published: Dec 05, 2020 10:52:59 am

Submitted by:

Soma Roy

Meteorite entered in earth atmosphere : अमेरिका से लेकर कनाडा तक के कुछ शहरों में उल्कापिंड के गिरने से बिखरी रौशनी
पृथ्वी की सतह से 22 मील पहले न्यूयॉर्क शहर के ऊपर टुकड़ों में टूटा उल्कापिंड

ulka1.jpg

Meteorite entered in earth atmosphere

नई दिल्ली। जब भी कोई उल्कापिंड (Meteorite) धरती के करीब से गुजरने वाला होता है तो वैज्ञानिकों की सांसें थम जाती है। क्योंकि ये धरती के लिए तबाही का कारण बन सकते हैं। ऐसी ही एक घटना हाल ही में अमेरिका के पास देखी गई। जहां उल्कापिंड के टुकड़ों के गिरने से पूरा आसमान रौशनी से नहा गया। इसकी चमक कनाडा समेत कई अन्य शहरों में भी देखने को मिली। इतना ही नहीं टक्कर इतनी तेज थी कि चारों-ओर जोरदार धमाके की आवाज सुनाई दी। लोगों ने इसे प्रलय (Devastation) का संकेत बताया। घटना का वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।
अमेरिका के मीटियॉर सोसाइटी की रिपोर्ट के मुताबिक हाल ही में सोनिक बूम (Sonic Boom) की घटना कैमरे में कैद की गई है। यह एक ऐसी स्थिति है जब कोई चीज पृथ्वी के वातावरण में साउंड की स्पीड से भी ज्यादा तेज गति से यात्रा करे तो तेज आवाज के साथ चमक पैदा होती है। इसे सोनिक बूम कहा जाता है। ऐसा दृश्य ओंटारियो, न्यूयॉर्क, वॉशिंगटन, मैरीलैंड, वर्जिनिया जैसे कई शहरों में देखने को मिला है। करीब 150 लोगों ने इस बात की पुष्टि भी की है। उन्हें एक बहुत तेज आवाज सुनाई दी थी। कई लोगों का कहना है कि घटना के वक्त उन्हें ऐसा लगा जैसे उनके घर की छत पर पेड़ जैसी कोई भारी चीज गिर गई हो। इस घटना से लोग डरे हुए हैं। कुछ लोगों ने सोशल मीडिया पर कमेंट्स के जरिए लिखा कि उन्हें लगा जैसे प्रलय आ गई है और दुनिया का अंत हो गया है।
टल गई बड़ी तबाही
नासा के उल्कापिंड एन्वॉयरमेंट ऑफिस के मुताबिक ये उल्कापिंड 56 हजार मीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ रहा था और फिर ये धरती के वातावरण में प्रवेश कर गया। हालांकि ये पृथ्वी की सतह से 22 मील पहले ही अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर के ऊपर टुकड़ों में टूट गया इससे बड़ी तबाही टल गई। वरना धरती को बेहद नुकसान पहुंच सकता था। हालांकि उल्कापिंडों के हवा में टूटने से बेहद तेज चमक पैदा हुई जिससे सोनिक बूम की स्थिति बन गई थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो