scriptमाइक्रोसॉफ्ट ने 50 करोड़ डिवाइसों के लिए फॉल क्रियेटर्स अपडेट जारी किया | Microsoft issues fall creators for 50 crore devices | Patrika News

माइक्रोसॉफ्ट ने 50 करोड़ डिवाइसों के लिए फॉल क्रियेटर्स अपडेट जारी किया

Published: Oct 18, 2017 10:52:14 pm

नया अपडेट ओएस को अधिक सुरक्षित बनाएगा साथ ही मिक्सड रियलिटी (एमआर) सपोर्ट भी प्रदान करेगा।

Microsoftfall creators

Microsoft

सैन फ्रांसिसको। विंडोज 10 के नवीनतम ‘फॉल क्रियेटर्स अपडेट’ के पिछले छह महीनों के परीक्षण के बाद माइक्रोसॉफ्ट ने इस नवीनतम अपडेट को दुनिया भर के 50 करोड़ विंडोज 10 डिवाइसों के लिए जारी कर दिया है। हालांकि यह नई मशीनों को पहले मिलेगा। माइक्रोसॉफ्ट ने मंगलवार देर रात एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, सबसे बेहतर अनुभव के लिए हम सिफारिश करते हैं कि आप तब तक इंतजार करें, जब तक विंडोज 10 खुद आपसे अपडेट के लिए नहीं कहता। आपको अपडेट के लिए कुछ करने की जरूरत नहीं है। इसे जारी कर दिया गया है और यह विंडोज अपडेट के माध्यम से स्वचालित रूप से अपडेट हो जाएगा।

इस अपडेट को ‘विंडोज 10 वर्शन 1709’ नाम से भी जाना जाता है, जो विंडोज 10 के डिजायन से लेकर उत्पादकता में बड़ा बदलाव लेकर आ रहा है। कंपनी ने इसमें कई नए फीचर्स जोड़े हैं ताकि माइक्रोसॉफ्ट के डिजिटल अस्सिटेंस कोर्टाना, एज (माइक्रोसॉफ्ट द्वारा विकसित वेब ब्राउसर, जिसे विंडोज 10, विंडोज 10 मोबाइल और एक्सबॉक्स वन के साथ दिया गया है) और फोटोज में और सुधार हो। नया अपडेट ओएस को अधिक सुरक्षित बनाएगा साथ ही मिक्सड रियलिटी (एमआर) सपोर्ट भी प्रदान करेगा। जो यूजर्स स्वचालित अपडेट का इंतजार नहीं करना चाहते हैं, वे इसे मैनुअली भी कर सकते हैं।

 

माइक्रोसॉफ्ट ने एंड्रायड के लिए आउटलुक एड-इन किया लांच
आईओएस पर आउटलुक के लिए एड-ऑन्स लांच करने के बाद माइक्रोसॉफ्ट अब एंड्रायड उपभोक्ताओं के लिए आउटलुक डॉट और ऑफिस 365 वाणिज्यिक ईमेल खातों की सुविधा लांच कर रही है. एनगैजेट की सोमवार की रिपोर्ट में कहा गया, इस लांच के साथ हम आईओएस से एंड्रायड तक कई एड इन्स लेकर आए हैं, जिनमें एवरनोट, माइक्रोसॉफ्ट डायनेमिक्स 365, माइक्रोसॉफ्ट ट्रांसलेटर, निंबल, वन प्लेस मेल, आउटलुक कस्मटम मैनेजर, स्मार्टशील और ट्रेललो प्रमुख हैं।

कंपनी आउटलुक के लिए भी नए एड इन लांच करेगी, जिसमें राइक, जेआईआरए, मेस्टरटॉस्क, जीएफवाईसीएटी और मोजीलाला शामिल है, जो वेब विंडोज, मैक, आईओएस और एंड्रायड प्लेटफाम्र्स के लिए उपलब्ध होंगे। इस रिपोर्ट में कहा गया, राइक, जेआईआरए और मेस्टरटॉस्क ऐसे सॉफ्टवेयर हैं, जो ईमेल और तेज और आसान बनाता है। इसे सक्रिय करने के लिए यूजर्स को आउटलुक सेटिंग में जाकर एड-इन्स पर क्लिक करने के बाद प्सल साइन पर टैप करना ताकि यह एप में जुड़ जाए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो