scriptmobile reduce the study time | मोबाइल खत्म कर रहा है पढऩे की आदत | Patrika News

मोबाइल खत्म कर रहा है पढऩे की आदत

जर्मनी सरकार के सलाहकार ने सरकार को सलाह दी है कि 14 साल से कम उम्र के बच्चों को स्मार्टफोन फोन के प्रयोग पर पाबंदी लगाई जाए।

जयपुर

Updated: March 02, 2019 02:50:22 pm

जर्मनी सरकार के सलाहकार ने सरकार को सलाह दी है कि 14 साल से कम उम्र के बच्चों को स्मार्टफोन फोन के प्रयोग पर पाबंदी लगाई जाए। जुलिया वॉन विलर ने रिपोर्ट में बताया है कि बच्चों को सबसे अधिक यौन हिंसा से पीडि़त होने का खतरा है जिससे पूरी दुनिया परेशान होगी।

kids, mobile, use, india, stress,

पोर्ट में स्मार्टफोन को भविष्य का सबसे बड़ा खतरा बताया है जिससे बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास पर बुरा असर पड़ रहा है। उन्होंने बताया है कि जैसे हम अपने बच्चों को शराब और दूसरे तरह के नशे से बचाने पर ध्यान देत हैं उसी तर्ज पर स्मार्टफोन के इस्तेमाल से बच्चों का बचाव जरूरी है। अभिभावक भी बच्चों की इस परेशानी को लेकर बेहद गंभीर हैं। स्मार्टफोन से बच्चों की पढ़ाई, मानसिक स्वास्थ्य और सामाजिक स्थिति पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है। बच्चों में स्मार्टफोन पर अधिक समय बिताने को लेकर गूगल और एक स्मार्टफोन कंपनी ने सॉफ्टवेयर भी तैयार किया है जिससेे अभिभावक पता कर लेंगेे कि बच्चा कितना समय स्मार्टफोन पर दे रहा है।

पढ़ाई पर भी बुरा असर
तकनीक का बुरा असर बच्चे के स्वभाव और शिक्षा पर पड़ रहा है। अमरीकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन की रिपोर्ट के अनुसार सोशल मीडिया और स्मार्टफोन के बढ़ते इस्तेमाल से युवाओं में पढऩे की आदत तेजी से कम हो रही है। नतीजा ये है कि उनके सोचने की क्षमता भी तेजी से कमजोर हो रही है। 1970 के दशक में हाई स्कूल में पढऩे वालों से बात की गई तो बताया कि वे उस दौर में 60 फीसदी समय किताब, मैगजीन व समाचार पत्र पढऩे में व्यतीत करते थे। 2016 में इस बारे में हाईस्कूल के छात्रों से पूछा गया तो ये आंकड़ा 16 फीसदी पर सिमट गया।

वाशिंगटन पोस्ट से विशेष अनुबंध के तहत

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

मंत्री स्वाति सिंह का कट सकता है टिकट, IPS असीम अरुण कन्नौज से लड़ेंगे चुनावUP में 3 बड़े राजनीतिक बदलाव: मुलायम के साढ़ू प्रमोद गुप्ता और पोस्टर Girl प्रियंका ने जोईन की BJP, रावण भी लड़ेगा चुनावAzadi Ka Amrit Mahotsav में बोले पीएम मोदी- ये ज्ञान, शोध और इनोवेशन का वक्तभारत ने ओडिशा तट से ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफलतापूर्वक किया परीक्षणNEET UG PG Counselling 2021: सुप्रीम कोर्ट ने कहा- नीट में OBC आरक्षण देने का फैसला सही, सामाजिक न्‍याय के लिए आरक्षण जरूरीBJP से टिकट कटते ही पर्रिकर के बेटे को केजरीवाल का न्यौता, कहा- पार्टी में आपका स्वागत हैICC Test Team of the Year: विराट कोहली बाहर, 3 भारतीय खिलाड़ियों को मिली जगहMaharashtra Schools Reopen: 24 जनवरी से खुलेंगे 12वीं तक के स्कूल, सीएम उद्धव ठाकरे ने दी मंजूरी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.