script

नासा को मंगल पर मिले जीवन के संकेत

Published: Jun 10, 2015 10:19:00 am

नासा को मंगल ग्रह पर जीवन के संकेत मिले हैं। मंगल टोही यान को लाल ग्रह के गढ्ढों में कांच जैसी धातु के टुकड़े मिले हैं 

Glass spotted on Mars

Glass spotted on Mars

नासा को मंगल ग्रह पर जीवन के संकेत मिले हैं। मंगल टोही यान (एमआरओ) को लाल ग्रह के गढ्ढों में कांच (इंपेक्ट ग्लास) जैसी धातु के टुकड़े मिले हैं, जिसके आधार पर उनका मानना है कि बहुत पहले यहां पर जीवन रहा होगा। एमआरओ ने अपनी ताजा रिपोर्ट में कहा है कि मंगल पर ग्लास का मिलना बेहद आम हो सकता है। लेकिन यह पहला मौका है, जब लाल ग्रह पर ये ग्लास मिले हैं।

कई अध्ययनों में यह पाया गया है कि ग्लास में पिछले जीवन की झलक आसानी से मिल जाती है। वैज्ञानिकों ने पाया है कि करोड़ों साल ग्लास के गठन के वक्त जैविक अणु फंस सकते हैं। अगर मंगल पर भी यह बात लागू होती है, तो उनके हाथ बड़ी सफलता लग सकती है।

नासा की “उड़न-तश्तरी” का परीक्षण विफल

मंगल ग्रह पर उड़न तश्तरी भेजने की नासा की योजना को झटका लगा है। सोमवार को प्रशांत महासागर के ऊपर किया गया उनका परीक्षण फेल हो गया। नासा की योजना भविष्य में लो डेनसिटी सुपरसोनिक डेसेलेरेटर (एलडीएसडी) के जरिए मंगल ग्रह पर इंसानों को भेजने की है।

यह सपना लेकिन उस समय टूट गया, जब इस मशीन को अंतरिक्ष में ले जाना वाला पैराशूट हवा के दबाव में फट गया। इससे पहले एक विशालकाय बैलून एलडीएसडी को हवाई द्वीप में 1.20 लाख फीट (यात्री विमान से तीन गुना ज्यादा) ऊपर ले गया। मगर जल्द ही इसका पैराशूट फट गया, जिससे नासा का परीक्षण विफल हो गया। इस पैराशूट को दुनिया का सबसे बड़ा पैराशूट बताया गया है। पैराशूट फटने के बाद एलडीएसडी सीधे प्रशांत महासागर में जा गिरा।

ट्रेंडिंग वीडियो