scriptनासा ने अंतरिक्ष में उगाई मूलियां, जानें कैसे हुआ ये संभव | NASA grows radishes in space under microgravity | Patrika News
विज्ञान और टेक्नोलॉजी

नासा ने अंतरिक्ष में उगाई मूलियां, जानें कैसे हुआ ये संभव

नासा की इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन की यात्री केट रूबिन्स ने 20 मूली के पौधों की तस्वीरें शेयर कीं जो उन्होंने ISS के एडवांस प्लांट हैबिटेट में उगाए हैं।
इससे पहले नासा ने साल 2014 से 2016 के बीच में पत्ता गोभी ऊगाया था।

Dec 03, 2020 / 06:36 pm

Vivhav Shukla

nasa.jpg
नई दिल्ली। साल 2015 में एक फिल्म आई थी, नाम था The Martian (द मार्शियन)। ये एक Sci-fi फिल्म थी। फिल्म में दिखाया गया था एक शख्स मंगल पर आलू उगाता है। ये तो बात फिल्म की थी लेकिन नासा ने ये सच में कर दिखाया है। दरअसल, अमेरिका की स्पेस एजेंसी नासा (NASA) के अंतरिक्ष यात्रियों ने इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (ISS) में मूली (Radish) उगाने में सफलता पाई है। ऐसा दूसरी बार हुआ जब अंतरिक्ष में कोई खाने का पौधा उगाया गया हो।
पृथ्वी के बेहद करीब से गुजरा बस के आकार का Asteroid, NASA को भी नहीं चला पता

लंबे समय तक रह सकते हैं अंतरिक्ष यात्री

अभी तक अंतरिक्ष यात्रियों को केवल छोटे समय के लिए ही अंतरिक्ष में भेजा जाता था। क्योंकि अंतरिक्ष यात्रियों के लिए भोजन की व्यवस्था करना सबसे महत्वपूर्ण काम था। हालांकि इसके लिए नासा समेत दुनिया की तमाम स्पेस एजेंसियां लगातार शोध कर रही थी। लेकिन अब इसमें नासा को बहुत बड़ी सफलता हाथ लगी है। पिछले महीने नासा की इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन की यात्री केट रूबिन्स ने 20 मूली के पौधों की तस्वीरें शेयर कीं जो उन्होंने ISS के एडवांस प्लांट हैबिटेट में उगाए हैं।
प्लांट हैबिटेट-02 का हिस्सा

नासा का य काम प्लांट हैबिटेट-02 (PH-02) प्रयोग का हिस्सा है जो माइक्रोग्रैविटी के हालातों में पौधे उगाने संबंधी अध्ययन के लिए किया गया था। पिछले महीने नासा की इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन की यात्री केट रूबिन्स ने 20 मूली के पौधों की तस्वीरें शेयर कीं जो उन्होंने ISS के एडवांस प्लांट हैबिटेट में उगाए हैं।नासा के मुताबिक पौधे उगाने पर खास जोरनासा इस तरह के शोध में बहुत अधिक निवेश कर रहा है जिससे पृथ्वी के बाहर की जमीन में पौधे उगाया जा सकें।
अजब गजब: सोने से बने इस क्षुद्रग्रह पर 2022 तक उतरने की तैयारी में नासा

मूली ही क्यों उगाया?

इससे पहले नासा ने साल 2014 से 2016 के बीच में पत्ता गोभी ऊगाया था। पत्तागोभी की फसल 33 से 56 दिन तक पनपती रही। लेकिन इस बार वैज्ञानिको ने मूली का चयन इसलिए किया क्योंकि इसे केवल 27 दिन में ऊगाया जा सकता है। बता दें नासा ने एक एक वेजी सिस्टम भी बनाया जो प्लांट पिलो (Plant Pillow) से बना होता है। इसमें एलईडी लाइट के साथ पानी इंजेक्शन से देने का सिस्टम भी होता है।

Home / Science & Technology / नासा ने अंतरिक्ष में उगाई मूलियां, जानें कैसे हुआ ये संभव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो