script

नासा ने प्लूटो, चारोन का नया नक्शा जारी किया

Published: Jul 16, 2017 04:09:00 pm

वैज्ञानिक उन आंकड़ों का अभी भी विश्लेषण कर रहे हैं, जिसे न्यू होराइजंस ने भेजे हैं

Pluto Charon

Pluto Charon

वॉशिंगटन। अमरीकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने प्लूटो तथा उसके सबसे बड़े उपग्रह चारोन का नया नक्शा जारी किया है, जो उनकी जटिल रचना का खुलासा करता है। नासा के न्यू होराइजन अंतरिक्ष यान ने 14 जुलाई, 2015 को प्लूटो के लिए ऐतिहासिक उड़ान भरी थी, जिसके बाद से ही वह प्लूटो तथा उसके उपग्रहों की तस्वीरें उपलब्ध कराने के साथ ही अन्य आंकड़े इकट्ठी कर रहा है, जिसने सौर मंडल की बाहरी सीमा पर इस रहस्यमय दुनिया के प्रति हमारी समझ को बदलकर रख दिया है।

वैज्ञानिक उन आंकड़ों का अभी भी विश्लेषण कर रहे हैं, जिसे न्यू होराइजंस ने भेजे हैं। उड़ान के दो साल पूरे होने के मौके पर वैज्ञानिकों का दल प्लूटो तथा चारोन के एक उच्च गुणवत्ता वाली विस्तृत तस्वीर के सेट का अनावरण कर रहा है।

अंतरिक्षयान फिलहाल पृथ्वी से 5.7 अरब किलोमीटर की दूरी पर है और अपने अगले लक्ष्य तक पहुंचने के लिए रहस्यमय क्विपर बेल्ट की गहराई में पहुंच गया है। नासा ने कहा कि साल 2019 के नववर्ष के दिन न्यू होराइजन क्विपर बेल्ट ऑब्जेक्ट को बेहद तेजी से पार करेगा, जिसका नाम 2014 एमयू 69 है।


उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में बारिश बढ़ सकती है : नासा

अमरीका की अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने एक नए शोध के आधार पर चेताया है कि हमारे ग्रह के लगातार गर्म होने के कारण उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में बारिश में वृद्धि होगी। नासा के अवलोकनों के दौरान अधिकांश वैश्विक जलवायु मॉडलों में उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों के ऊपर उच्च बादलों में कमी को दर्ज किया गया है।

‘टाइटनिंग ऑफ ट्रॉपिकल एसेंट एंड हाई क्लाउड्स की टू पार्टिसिपेशन चेंज इन अ वार्मर क्लाइमेट’ शीर्ष नामक शोध के अनुसार, विश्व स्तर पर बारिश केवल बादलों से ही संबंधित नहीं होती है बल्कि यह पृथ्वी के ‘ऊर्जा बजट’ पर भी निर्भर करती है, जो सूर्य से मिलने वाली ऊर्जा और पृथ्वी द्वारा वापस बाहरी अंतरिक्ष में भेजी जाने वाली ऊर्जा का संतुलन है।

उच्च उष्णकटिबंधीय बादल वातावरण में गर्मी को जकड़ लेते हैं लेकिन भविष्य में इन बादलों के कम होने पर उष्णकटिबंधीय वातावरण ठंडा हो जाएगा और ठंडी जल वाष्प इसे तरल बूंदों (बारिश या बर्फ के कण ) में बदल देगी। इससे जारी होने वाली ऊष्मा वातावरण को गर्म करेगी। कैलीफोर्निया में नासा के जेट प्रोपल्सन लैबोरेटरी के हुई सू ने बताया, यह अध्ययन भविष्य में वर्षा परिवर्तन की भविष्यवाणियों में सुधार के लिए एक मार्ग प्रदान करता है।



ट्रेंडिंग वीडियो