मंगल पर जीवन के खोज के लिए तैयार है नाशा का नया रोवर, कुछ ही महीनों में होगा लांच

नासा (National Aeronautics and Space Administration) ने मंगल के लिए अपना दूसरा रोवर भेजने की तैयारी लगभग पूरी कर ली है।

By: Vivhav Shukla

Published: 05 May 2020, 11:03 PM IST

नई दिल्ली। नासा (National Aeronautics and Space Administration) अपने ऐतिहासिक नए मार्स मिशन को लॉन्च करने के लिए तैयार हैं। रिपोर्ट के मुताबिक नासा अपना दूसरा रोवर (Perseverance Rover) 17 जुलाई से 5 अगस्त के बीच लॉन्च करने वाला है। जो 18 फरवरी, 2021 को मंगल पर लैंड करेगा।

लॉकडाउन में समय काटने का शख्स ने ढूंढा नायाब तरीका, बेडरूम में लगाई 42.2KM की दौड़

ये रोवर मंगल पर जीवन की संभावनाओं को तलाशने के लिए भेजा रही है। इस मुख्य उद्देश्य वहां के वातावरण को अच्छे से समझना है। रोवर मंगल ग्रह के जलवायु और भूगर्भीय विशेषताओं का आंकलन करेगा। पृथ्वी पर वापस लौटने से पहले यह कुछ नमूने भी लेकर आएगा जिससे भविष्य में मंगल ग्रह संबंधी शोध को आगे बढ़ाया जा सकेगा। नासा के वैज्ञानिकों ने रोवर्स को फ़्लैंडर्स रेंज में परीक्षण करने के लिए छोड़ दिया है।

प्यार पर भी पड़ी कोरोना की मार, बदल रहा है डेटिंग करने का तरीका

बता दें अभी मंगल ग्रह पर नासा का रोबोट क्यूरियोसिटी घूम रहा है, जो जीवन के कई संकेत दे रहा है। रोवर क्यूरियोसिटी के खोजबीन से पता चला है कि वहां जीवन है लेकिन इस नए रोवर के जाने के बाद ही वैज्ञानिकों इस बात की पुष्टी कर सकते हैं।

Vivhav Shukla
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK