scriptअंतरिक्ष में बनेगा “रोबोट होटल”, इन सुविधाओं से होगा लैस | Nasa Will Build Robot Hotel In Space, Work Is Under Process | Patrika News

अंतरिक्ष में बनेगा “रोबोट होटल”, इन सुविधाओं से होगा लैस

locationनई दिल्लीPublished: Dec 05, 2019 10:18:57 am

Submitted by:

Soma Roy

Robot Hotel In Space : 19वें स्पेस एक्स कमर्शियल लॉन्चिंग में इस होटल को स्थापित करने की तैयारी की जा रही है
इस होटल में रहने वाले रोबोट स्पेस में होने वाली लीकेज का पता लगाएंगे

Robot Hotel In Space
नई दिल्ली। दुनिया में यात्रियों के ठहरने के लिए तमाम छोटे-बड़े होटल मौजूद रहते हैं। मगर अंतरिक्ष (Space Station) पर अभी ये सुविधा उपलब्ध नहीं है। ऐसे में नासा ने स्पेस में होटल (Hotel) बनाने का फैसला किया है। मगर इसकी खासियत है कि ये महज रोबोट्स (Robot) के लिए होगा। इसलिए इसे “रोबोट होटल” के नाम से जाना जाएगा।
18 हजार साल पहले बर्फ में दब गया था ये जानवर, आज भी सुरक्षित है इसकी लाश

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा अंतरिक्ष में रोबोटिक टूल स्टॉज (आरटीटीएस) को अपने अगले लॉन्च के साथ “रोबोट होटल” भी अटैच कर रहा है। इसे अंतरराष्ट्रीय रोबोट स्टेशन के बाहर रखा जाएगा। ये महत्वपूर्ण रोबोट उपकरणों के लिए एक सुरक्षित इकाई होगा।
nasa1.jpg
नासा के मुताबिक इस मिशन को 19वें स्पेस एक्स कमर्शियल लॉन्चिंग में इस होटल को स्थापित करने की तैयारी की जा रही है। इसमें रहने वाले दो रोबोटिक निवासी (आउटर) और लीक लोकेटर (आरईएल) होंगे। इस होटल में बड़े पैमाने पर स्पेक्ट्रोमीटर के साथ आउटफिट होंगे, जो अमोनिया जैसे गैसों की उपस्थिति को सूंघने में सक्षम होंगे। इन उपकरणों के जरिए स्टेशन में किसी भी तरह के होने वाले लीक का पता लगाया जा सकेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो