script

आपका मोबाइल फोन बता देगा कि आपको कौनसी बीमारी है

Published: May 07, 2015 01:18:00 pm

Submitted by:

Anil Kumar

अब मोबाइल फोन आपके डीएनए की जांच कर यह बता देगा कि आप कौनसी अनुवांशिक बीमारी से ग्रसित हैं

iPhone

iPhone

नई दिल्ली। अभी लोगों को अपनी अनुवांशिक बीमारियों के बारे में तब तक पता नहीं चल पाता जब तक डॉक्टर की सलाह पर वो मेडिकल टेस्ट नहीं करवा लेते। लेकिन अब इसकी जरूरत नहीं पड़ने वाली क्योंकि आपको कौनसी अनुवांशिक बीमारी इसकी जानकारी आपका आईफोन ही दे देगा। इतना ही नहीं बल्कि आईफोन बीमारी की जानकारी इकट्ठा करके आपके डॉक्टर के पास इसें शेयर भी कर देगा।

डीएनए टेस्ट करके लगाएगा पता
गौरतलब है कि एपल कंपनी अपने रिसर्चकिट सॉफ्टवेयर के तहत अब तक कई सारे आईडिवाइसेज मेडिकल प्रोफेशनल्स की सहायता के लिए उतार चुकी है। लेकिन कंपनी अब एक ऎसा एप लेकर आ रही है जो आईफोन में काम करेगा। यही एप यूजर के डीएनए की जांच यह बताएगा कि उसे कौनसी अनुवांशिक बीमारी है। इस एप द्वारा प्राप्त जानकारियों के आधार पर डॉक्टर मरीज को सही इलाज भी मुहैया करा सकेंगे।

एप आधारित जानकारियां भी आएंगी
खबर है कि डीएनए टेस्ट कर अनुवांशिक बीमारियों के बारे में बताने वाले एप के अलावा एपल कंपनी मेडिकल सेक्टर के लिए एप आधारित जानकारियां भी उपलब्ध कराएगी। एप आधारित ये स्टडीज सबसे पहले न्यूयॉर्क स्थित माउंट शिनाय अस्पताल तथा यूसी स्केन सेनफ्रांसिस्को को मुहैया कराए जाएंगे। माना जा रहा है एपल इन एप्स को इसी साल जून में आयोजित हो रहे डब्लूडीसी कार्यक्रम के दौरान प्रदर्शित करेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो