script

ड्राई आई का इलाज होगा अब और भी आसान, वैज्ञानिकों ने निकाला ये नया सप्लीमेंट

Published: Apr 20, 2018 03:47:35 pm

Submitted by:

Arijita Sen

वैज्ञानिकों ने काफी रिसर्च के बाद इस बात का खुलासा किया कि अब placebo सप्लीमेंट के जरिए ड्राई आंखों का इलाज और भी आसानी से किया जा सकेगा।

Dry eye

आजकल के दौर में प्रदूषण की समस्या कोई नई बात नहीं है। इंसान की जीवनशैली में भी बदलाव तेजी के साथ आ रहा है। इन सबका प्रभाव हमारे स्वास्थ्य पर पड़ रहा है। ऊपर से दिनभर कंप्यूटर में बैठकर काम करना, मोबाइल स्क्रीन पर बार-बार देखना इन सबका बहुत ही बुरा प्रभाव हमारी आंखों पर पड़ता है। आंखों का पानी सूखने लगता है और आंखें ड्राई होने लगती है। इसमें आंखों को पर्याप्त मात्रा में नमीं नहीं मिल पाती है। आंखों में जलन,खुजली,भारीपन इत्यादि समस्याएं उत्पन्न हो जाती है। ऐसे में जल्द से जल्द डॉक्टर्स से कनसल्ट करना चाहिए। ड्राई आंखों के इलाज के लिए डॉक्टर्स अकसर omega-x fatty एसिड वाली दवा देते हैं लेकिन अब एक ऐसे दवाई का आविष्कार किया गया है जो कि एक सप्लीमेंट के तौर पर काम करेगा।

ये भी पढ़ें: बिना बिजली के पैडल मारकर चलेगी ये मिनी वॉशिंग मशीन, मिनटों में करेगी कपड़ों को साफ, देखें वीडियो

बता दें US नेशनल आई इंस्टीट्यूट (NEI) ने काफी रिसर्च के बाद इस बात का खुलासा किया कि अब placebo सप्लीमेंट के जरिए ड्राई आंखों का इलाज और भी आसानी से किया जा सकेगा। इस स्टडी में कुल 535 लोगों को सम्मिलित किया गया। टेस्ट के लिए 27 सेंटर्स बनाए गए और समयावधि छह महीने की रखी गई। इस रिसर्च को करने के लिए दो ग्रुप बनाए गए।

ये भी पढ़ें: यहां खुला है ब्रेन का बैंक, सहेजकर रखे गए हैं एक हजार दिमाग

एक में 349 सदस्य और दूसरे में 186 सदस्य रखे गए। इनमें से पहले ग्रुप को जिनमें सदस्यों की संख्या 349 थी उन्हें रोज 3 ग्राम omega-x fatty एसिड वाले 5 कैप्सूल दिए गए और इसके साथ ही 186 सदस्य वाले ग्रुप को हर रोज 5 ग्राम ऑलिव ऑयल से बनाए गए कैप्सूल दिए गए। जब दोनों में परिणामों की तुलना की गई तो ये पाया गया कि placebo सप्लीमेंट ड्राई आंखों के इलाज में ज्यादा कारगर है।

ट्रेंडिंग वीडियो