scriptदूषित हवा उम्र कम करने के साथ जानलेवा बीमारियां भी दे रही है | polluted air reduce the life expectancy | Patrika News

दूषित हवा उम्र कम करने के साथ जानलेवा बीमारियां भी दे रही है

locationजयपुरPublished: Apr 04, 2019 06:27:53 pm

Submitted by:

manish singh

प्रदूषण के मौजूदा स्तर में बढऩे वाले दक्षिण एशियाई बच्चे का जीवन ढाई साल कम होता हैपूरी दुनिया में वायु प्रदूषण की वजह से जीवन प्रत्याशा में 20 माह की कमी दर्ज की गई है।

air ploution, disease, heart, respiratory, worldwide, deaths

दूषित हवा उम्र कम करने के साथ जानलेवा बीमारियां भी दे रही है

वातावरण में जिस हवा से हम सांस ले रहे हैं वे हमारी जान का दुश्मन बन चुकी है। मानव जीवन पर दूषित हवा का बुरा प्रभाव तेजी से दिखने लगा है। दूषित हवा से हृदय, सांस रोग और दूसरी गंभीर बीमारियां हो रही हैं। दूषित हवा से होने वाली मौतों ने कुपोषण, शराब और सडक़ हादसे और मलेरिया जैसी बीमारियों से होने वाली मौतों को भी पीछे छोड़ दिया है। यही नहीं दूषित हवा टाइप-टू डायबिटीज का बड़ा कारण बन रही है।

ये चौंकाने वाला खुलासा हेल्थ इफेक्ट्स इंस्टीट्यूट और द इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ मेट्रिक्स एंड इवैलुएशन ग्लोबल बर्डेन ऑफ डिजिज प्रोजेक्ट की रिपोर्ट ‘द स्टेट ऑफ ग्लोबल एयर-2019’ की रिपोर्ट में हुआ है। रिपोर्ट में बताया गया है कि हवा की खराब गुणवत्ता की वजह से चीन के बाद देश में 12 लाख लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी थी। रिपोर्ट में हवा से होने वाली बीमारियों और उसके असर को ग्लोबल बर्डेन डिजिज के तौर पर परिभाषित किया गया है। इसमें बताया गया है कि कैसे लंबे समय तक दूषित हवा के संपर्क में रहने से सांस रोग,मधुमेह, स्ट्रोक,निमोनिया, हृदय रोग और फेफड़ों का कैंसर जैसी बीमारियां घेर रही हैं जिससे व्यक्ति की कम उम्र में ही मौत हो रही है।


दूषित हवा दुनियाभर में मौतों का 5वां बड़ा कारण

दूषित हवा दुनियाभर में होने वाली मौतों का 5वां सबसे बड़ा कारण है। रिपोर्ट के अनुसार सीओपीडी से होने वाली 41 फीसदी मौतें दूषित हवा के कारण होती हैं। 20 फीसदी मौतें टाइप-टू डायबिटीज, 19 फीसदी फेफड़े के कैंसर और 16 फीसदी हृदय रोग जबकि 11 फीसदी मौतें स्ट्रोक के कारण होती हैं। रिपोर्ट में बताया है कि वायु प्रदूषण की वजह से व्यक्ति की जीवन प्रत्याश 18 महीने कम हो रही है। ऐसा पहले धूम्रपान करने वाले में देखा जा रहा था। उदारण के तौर पर समझें तो अगर आज किसी बच्चे का जन्म होती है तो उसकी मौत उसकी अनुमानित आयु से बीस महीने पहले होगी क्योंकि हवा में मौजूद दूषित कण उसकी शारीरिक संरचना को खराब करने का काम दोगुनी तेजी से कर रहे हैं।

दूषित हवा का असर जानने में जुटी संस्थाएं

मनुष्य के स्वास्थ्य पर दूषित हवा का प्रभाव जानने के लिए राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर की संस्थाएं लगातार काम कर रही हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन, यूनाइटेड स्टेट्स एनवॉयरमेंटल प्रोटेक्शन एजेंसी और दूसरे संगठन ये पता करने में लगे हैं कि दूषित हवा से स्वास्थ्य पर क्या असर पड़ रहा है।


इन देशों में हुईं इतनी मौतें

चीन- 12 लाख, पाकिस्तान- 1.28 लाख, इंडोनेशिया- 1.24 लाख, बांग्लादेश- 1.23 लाख, नाइजीरिया- 1.14 लाख, अमरीका- 1.8 लाख, रूस- 99 हजार, ब्राजिल- 66 हजार, फिलिपिंस- 64 हजार लोग दूषित हवा की वजह से किसी न किसी कारण अपनी जान गंवा चुके हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो