बेनवॉलेंट आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ने जिस संभावित उपचार की खोज की वह परीक्षण चरण में

यूके स्थित स्टार्टअप बेनेवोल्ट एआई ने हाल ही कोरोना वायरस की दवा बनाने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस का उपयोग करने वाली गिनी-चुनी कंपनियों में से एक है।

By: Mohmad Imran

Published: 18 Apr 2020, 10:55 PM IST

कंपनी का कहना है कि वह कोरोना वायरस के संभावित उपचार के लिए दवा बनाने के अगले चरण में प्रवेश कर रही है। कोविड-19 के लिए संभावित उपचार के रूप में पहले से ही अनुमोदित इस दवा का अब नैदानिक परीक्षणों में प्रवेश किया है जिसने इस महामारी के समय दुनिया को उम्मीद की किरण दिखाई है। फरवरी में बेनेवोल्ट एआई ने एक विशेषज्ञ वैज्ञानिक टीम की स्थापना की और अपने ड्रग डिस्कवरी प्लेटफॉर्म का उपयोग कर इस दवा के नैदानिक परीक्षणों की जांच शुरू कर दी है। कंपनी की सीईओ बैरोनेस जोआना शील्ड्स ने बताया कि कोविड-19 के इलाज के जवाब में हमने इस बीमारी की दवा विकसित करने की दिशा में वायरस पर सीधे असर करने वाने निदान की बजाय शरीर की प्रतिक्रिया को समझने की दिशा में काम किया।

बेनवॉलेंट आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ने जिस संभावित उपचार की खोज की वह परीक्षण चरण में

उनके कहने का अर्थ है कि केवल दवाओं पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय हमने सेलुलर प्रक्रियाओं को बाधित करने के तरीकों की खोज की जो वायरस मानव कोशिकाओं को संक्रमित करता है। इससे हम पहले से अनुमोदित दवाओं की पहचान कर वायरस की गति को रोकने के अलावा साइटोकिन स्टोर्म को रोक सकते हैं। कोविड-19 और इन्फ्लूएंजा जैसे रोग शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली की अतिवृद्धि जिसे साइटोकिन स्टोर्म कहते हैं अधिकता केचलते घातक हो सकते हैं। साइटोकिन्स शरीर में कई अलग-अलग कोशिकाओं द्वारा जारी छोटे प्रोटीन होते हैं जिनमें प्रतिरक्षा प्रणाली भी शामिल है, जहां वे संक्रमण के खिलाफ शरीर की प्रतिक्रिया को समन्वित करते हैं और सूजन बढ़ाते हैं। कुछ लोगों में साइटोकिन्स के अत्यधिक या अनियंत्रित स्राव के कारण शरीर में अधिक प्रतिरक्षा कोशिकाओं को सक्रिय करते हैं, जिसके परिणामस्वरूप 'हाइपरइन्फ्लेमेशन' होता है जो व्यक्ति को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकता है या मार सकता है। हालांकि अब भी संभावित दवा या वैक्सीन को बनने में एक साल का समय लगेगा।

बेनवॉलेंट आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ने जिस संभावित उपचार की खोज की वह परीक्षण चरण में
Mohmad Imran Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned