scriptकश्मीर के ‘न्यूटन’ ने बनाया ऑक्सीजन कंसंट्रेटर का प्रोटोटाइप, कीमत मात्र 15 हजार रुपए | Prototype of oxygen concentrator made for only 15 thousand rupees | Patrika News

कश्मीर के ‘न्यूटन’ ने बनाया ऑक्सीजन कंसंट्रेटर का प्रोटोटाइप, कीमत मात्र 15 हजार रुपए

locationनई दिल्लीPublished: May 12, 2021 04:12:47 pm

20 दिन में सिर्फ 15 हजार रुपए में तैयार किया कंसंट्रेटर ।
ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बाजार में एक से डेढ़ लाख रुपए में बिक रहे हैं।

मोहम्मद इस्माइल मीर  (सस्ते ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के साथ )

मोहम्मद इस्माइल मीर (सस्ते ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के साथ )

श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर के बांदीपोरा निवासी मोहम्मद इस्माइल मीर (60) नए-नए आविष्कार कर दुनिया को हैरान कर रहे हैं। आज की जरूरत के हिसाब से उन्होंने ऑक्सीजन कंसंट्रेटर का सस्ता प्रोटोटाइप (प्रतिकृति) तैयार किया है। यह कंसंट्रेटर की तरह ही स्वत: ऑक्सीजन बनाता है। घर पर महज 15 हजार रुपए में 20 दिन में इसे तैयार किया गया।

मीर चाहते हैं कि कोई कंपनी सामने आए और उनकी तकनीक से किफायती कंसंट्रेटर बनाकर लोगों की जान बचाने में मदद करे। इसमें कंप्रेसर, कूलिंग कॉइल, रिजरवायर, 6 सोलिनाइड वाल्व, इलेक्ट्रॉनिक सर्किट जियोलाइट का इस्तेमाल किया गया है। बकौल मीर इस समय ऑक्सीजन के लिए हाहाकार मची है। ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बाजार में एक से डेढ़ लाख रुपए में बिक रहे हैं।

पहले भी किए कई आविष्कार-
मीर 12वीं पास हैं। आर्थिक तंगी के कारण उन्होंने पढ़ाई छोड़ दी थी। विज्ञान-तकनीक के प्रति उनकी लगन खत्म नहीं हुई। उन्होंने समय-समय पर कई आविष्कार किए। लोगों के बीच न्यूटन नाम से जाने जाते हैं। वह ऑटोमेटिक वैंटिलेटर व डिसइंफेक्ट टनल का प्रोटोटाइप, टचलेस सैनिटाइजिंग मशीन आदि उपकरण बना चुके हैं। मीर ने बताया कि बचपन में वह अपने शिक्षक से इतने सवाल करते थे कि बात कहासुनी पर पहुंच जाती थी। उन्हें क्लास से बाहर निकाल दिया जाता था।

किया जा सकता है मोडिफाइ-
मीर ने कहा, प्रोटोटाइप में सबसे अहम जियोलाइट है,जो अशुद्ध गैसों को ब्लॉक करती है। यह कितने लोगों को राहत देगा, यह काम में लिए गए कंप्रेसर व फिल्टर पर निर्भर करेगा। अधिक रोगियों के लिए इसे मोडिफाइ करना होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो