scriptगोंद के पेड़ों से बनेगा हवाई जहाज का ईंधन | researchers has found new fuel for airplanes | Patrika News

गोंद के पेड़ों से बनेगा हवाई जहाज का ईंधन

Published: Sep 19, 2016 05:57:00 pm

Submitted by:

Deepika Sharma

जल्द ही गोंद के पेड़ों के जरिए हवाई जहाज का चलाने वाला ईंधन बनाया जाएगा। एक नए शोध में वैज्ञानिकों ने इस बात का दावा किया है। 

airplane fuel

airplane

मेलबर्न। हवाई जहाज को चलाने वाले ईंधन का वैकल्पिक स्त्रोत मिल गया है। जल्द ही गोंद के पेड़ों के जरिए हवाई जहाज का चलाने वाला ईंधन बनाया जाएगा। एक नए शोध में वैज्ञानिकों ने इस बात का दावा किया है। दरअसल हवाई जहाज को चलाने वाले ईंधन की सीमित मात्रा को लेकर वैज्ञानिक काफी लंबे वक्त से चिंतित थे और इसका वैकल्पिक समाधान खोज रहे थे।

पेड़ों की डालियों से बनाया जाएगा ईंधन

शोध में बताया गया है कि पेड़ों की डालियो के जरिए हवाई जहाज के उड़ान भरने के लिए ईंधन बनाया जाएगा। यह शोध बताता है कि ऑस्ट्रेलिया के गोंद के पेड़ों का उपयोग कम कार्बन उत्सर्जन वाले अक्षय ईंधन के उत्पादन के लिए किया जा सकता है। इससे विश्व विमानन उद्योग के पांच फीसदी जेट विमानों के लिए ईंधन की व्यवस्था हो सकती है। 

कागज और पल्प बनाया जाता है इन पेड़ों से

द ऑस्ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी (एएनयू) के प्रमुख अनुसंधानकर्ता कार्स्टन कुलहेम का कहना है कि अगर हम विश्व भर में दो करोड़ हेक्टेयर में युक्लिप्टस लगाते हैं तो विमानन उद्योग के लिए पांच फीसदी जेट ईंधन का उत्पादन कर सकते हैं। युक्लिप्टस से वर्तमान में पल्प और कागज बनाया जाता है। यह शोध ‘ट्रेंड्स इन बायोटेक्नोलॉजी’ में किया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो