मेडिकल साइंस का चमत्कार, अब रगों में खून के साथ दौड़ेगा रोबोट

वैज्ञानिकों ने एक ऐसे रोबोट का निर्माण किया है जो अब डॉक्टर की भूमिका अदा करेगा।

By: Priya Singh

Published: 02 Apr 2018, 02:11 PM IST

नई दिल्ली। मेडिकल साइंस के क्षेत्र में हर रोज तरह—तरह के आविष्कार किए जा रहे है। इन आविष्कारों के माध्यम से चिकित्सा विज्ञान प्रगति के मार्ग पर प्रशस्त है। आज हम इसी तरह केएक नए और अनोखे आविष्कार के बारे में आपको बताएंगे। चीन के वैज्ञानिकों ने एक ऐसे रोबोट का निर्माण किया है जो अब डॉक्टर की भूमिका अदा करेगा। ये रोबोट आकार में काफी छोटा होगा जो इलाज में मदद करने के काम आएगा।

मानव शरीर में ऐसे कई हिस्से हैं जहां कई बार पहुंचना नामुमकिन सा हो जाता है। ऐसे में ईलाज करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। वैज्ञानिकों दृवारा आविष्कृत ये रोबोट अब शरीर के उन भागों में भी जा सकेगा जहां पहले पहुंचना मुश्किल होता था।

ये रोबोट शरीर के अंदर जाकर बीमारी का पता लगाने के साथ ही उपचार में भी मदद करेगा। ये रोबोट शरीर के अंदरूनी भागों में जाकर दवाई इंजेक्ट करने का काम भी आसानी से कर सकेगा। सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि कैंसर जैसे रोग का ईलाज करने में भी ये नन्हा रोबोट डॉक्टर सक्षम है क्योंकि ये स्वस्थ कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाए बिना कैंसर सेल्स पर डायरेक्ट अटैक करेगा।

वैज्ञानिकों का कहना है कि शरीर के अंदर बीमारियों का पता लगाने के लिए इस प्रकार से इन रोबोटस को बनाया गया है जिससे कि ये बॉडी में होने वाले रासायनिक बदलावों को तुरंत पहचान लेगा जिससे कि खतरनाक रोगों का ईलाज वक्त रहते संभव हो सकेगा। रक्तकोशिकाओं जैसे अतिसुक्ष्म इन रोबोट्स का निर्माण शैवाल के जीवों से बनाया गया है। इन पर वैज्ञानिकों ने शैवाल के जीवों की परत चढ़ाकर उसमें कुछ चुम्बकीय कणों को मिलाया।

बता दें ये रोबोट उन रोगों का भी पता आसानी से लगा लेगी जिनका पता एमआरआई से भी नहीं चलता हैै। ये रोबोट रिमोट कंट्रोल से संचालित किए जा सकेंगें। आने वाले समय में ये रोबोट डॉक्टर चिकित्सा विज्ञान के क्षेत्र में वाकई में काफी कारगर सिद्ध होगी।

Show More
Priya Singh Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned