अब आवाज़ से उबाल सकते हैं पानी, वैज्ञानिकों ने ढूंढ निकाला फार्मूला ,

आप आवाज़ की मदद से भी पानी को उबाल (Sound So Loud That It Can Instantly Boil Water) सकते हैं। सुनकर चौंक गए ना? लेकिन ये संभव है।

 

By: Vivhav Shukla

Published: 14 May 2020, 10:34 PM IST

नई दिल्ली। हम सभी जानते हैं कि पानी को उबालने के लिए उष्मा की जरूरत होती है। ये उष्मा किसी भी रूप में हो सकती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप आवाज़ की मदद से भी पानी को उबाल (Sound So Loud That It Can Instantly Boil Water) सकते हैं। सुनकर चौंक गए ना? लेकिन ये संभव है। दरअसल, स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने पानी उबालने के लिए एक नया तरीका खोजा है।

कोरोना वैक्सीन के लिए जंग शुरू, आपस में भिड़े अमरीका-फ़्रांस! जानें क्या है मामला?

वैज्ञानिकों ने बताया कि एसएलएसी के शक्तिशाली एक्स-रे लेजर का उपयोग करके पानी के नीचे की ध्वनि उत्पन्न करने में कामयाबी हासिल की है। ये आवाज इतनी तेज है कि इसकी मदद से पानी को भी उबाला जा सकता है।उन्होंने बताया कि पानी के अणु गर्म होने पर बढ़ी हुई गति के साथ चलते हैं। जो की ध्वनि तरंग की वजह से उत्पन्न होती है।

शोधकर्ताओं के अनुसार, ध्वनि के इस स्तर को प्राप्त करने के लिए, इस प्रयोग के बराबर ध्वनि दबाव 270 डेसिबल पर था। यह एक रॉकेट लॉन्च की तुलना में जोरदार बनाता है और एक पूरे शहर से एक स्थान पर प्रत्यक्ष सभी विद्युत शक्ति की तीव्रता के बराबर होता है।

केरल में पैदा दुनिया का सबसे बड़ा कटहल, Guinness World Records में हो सकता है दर्ज

बता दें इससे पहले वैज्ञानिकों ने ऐसा ही एक उपकरण विकसित किया है, जो हवा से पानी सोख सकता है और धूप की गर्मी से इसे छोड़ सकता है।

 
Vivhav Shukla
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned