scriptसूरज के तापमान को बढ़ाने वाली चुंबकीय तरंगों के रहस्यों का वैज्ञानिकों ने किया खुलासा | Scientists disclosed the mystery of magnetic wives in sun | Patrika News

सूरज के तापमान को बढ़ाने वाली चुंबकीय तरंगों के रहस्यों का वैज्ञानिकों ने किया खुलासा

Published: Mar 11, 2018 04:37:14 pm

Submitted by:

Priya Singh

सूर्य के वातावरण में चुंबकीय तरंगों के कारण ऊष्मा पैदा होती है और गर्म हवाएं चलती है।

Sun
नई दिल्ली। वैज्ञानिकों ने अपने निंरतर प्रयास से एक और रहस्य को सुलझा लिया है और अब उन्होंने घोषणा कर दिया है कि चुंबकीय तरंगो से सूर्य को मिलने वाली ऊष्मा के रहस्य को सुलझा लिया है।
जी, हां क्वींस यूनिवर्सिटी बेलजस्ट के वैज्ञानिकों के एक रिसर्च के माध्यम से इस बात का पता लगाया है कि सूर्य के वातावरण में चुंबकीय तरंगों के कारण ऊष्मा पैदा होती है और गर्म हवाएं चलती है।
काफी लंबे समय से ये वैज्ञानिक दावा कर रहे है कि इन चुंबकीय तरंगो से सूर्य के धरातल को गरम होने में मदद मिलती है।

Sun
इस बात को पता करने के लिए क्वीन्स यूनिवर्सिटी बेलजस्ट के वैज्ञानिकों ने न्यू मेक्सिको में सूर्य की चुंबकीय क्षेत्र का अध्ययन किया और इसके लिए उन्होंने उच्च क्षमता से सम्पन्न डन सोलर टेलिस्कोप तथा नासा के सोलर डायनामिक्स ऑब्जरवेटरी का उपयोग किया।
वैज्ञानिकों का कहना है कि ये तरंगे ठीस उसी प्रकार से काम करती है जैसे कि एमआरआइ के मशीन में चुंबकीय तरंगों का प्रयोग किया जाता है। बता दें कि सूरज की रोशनी को घटक रंगो में बांटकर उसके वायुमंडल में उपस्थित तत्वों जैसे कि आयरन और कैल्शियम इत्यादि की जांच की गई।
Sun
अध्ययन में इस बात की पुष्टि की गई कि अल्फवेन तरंगे प्लाजमा के तापमात्रा को बढ़ाती है और फलस्वरूप सूर्य के वायुमंडल में परिवर्तन काफी तेजी के साथ होता है। इससे संबधित ही एक ओर रिसर्च की गई थी और इस रिसर्च को करने वाले थे स्वीडिश वैज्ञानिक हनेस अल्फवेन।
साल 1942 में अपने द्वारा किए गए इस रिसर्च के माध्यम से उन्होंने कहा था कि सूरज के प्लाज्मा पर चुंबकीय गतिविधियां देखने के बाद उन्हें कई नई तंरगों का पता लगा और इन तरंगों को उन्होंने अल्फवेन तरंगो का नाम दिया।
उनके इस खोज के लिए उन्हें साल 1970 में भौतिक विज्ञान के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो