scriptवैज्ञानिकों ने खोजा नए प्रकार का आई मूवमेंट | Scientists discovered new type of eye movement | Patrika News

वैज्ञानिकों ने खोजा नए प्रकार का आई मूवमेंट

Published: Aug 27, 2016 04:37:00 pm

Submitted by:

Deepika Sharma

हमारी आंखों की पुतलियां एक ऐसा मूवमेंट करती हैं, जिसे हम सदियो से से करते आ रहे हैं, लेकिन कभी इसपर ध्यान ही नहीं दिया। 

eyes

eyes

जर्मनी. एक बेहद नए शोध में रिसर्चरों ने पाया है कि हमारी आंखों की पुतलियां एक ऐसा मूवमेंट करती हैं, जिसे हम सदियो से से करते आ रहे हैं, लेकिन कभी इसपर ध्यान ही नहीं दिया। 

यह नया मूवमेंट हमारी पलकों के झपकने के बीच होता है। यह मूवमेंट हमारी आंखों द्वारा आसपास की चीजों को देखे जाने के दौरान होता है, जो किसी इमेज को आंखों में स्थिर करता है। यह अध्ययन जर्मनी की यूनिवर्सिटी ऑफ ट्यूबिंगन में किया गया है।

इस रिसर्च के प्रमुख रिसर्चर मोहम्मद खाजिल का कहना है कि हम इस नए तरह के आंखों के मूवमेंट को देखकर आश्चर्यचकित हैं क्योंकि यह वो नहीं था, जिसे हम इस एक्सपेरिमेंट में उम्मीद कर रहे थे। हम पहले से ही जाने पहचाने आंखों के मूवमेंट को समझने की कोशिश कर रहे थे। 

जर्मनी की यूनिवर्सिटी द्वारा किया गया यह शोध किसी नए आंखों के मूवमेंट की खोज के लिए नहीं किया गया था। बल्कि वह इस शोध के माध्यम से आंखों के झपकने के बाद के एक मूवमेंट पर शोध कर रहे थे।

इस जानेपहचाने आंखों के मूवमेंट को समझने के लिए शोधकर्ताओं की टीम ने 11 वस्तुओं को इकट्ठा किया और आखों की पुतलियों से छोटे-छोटे तार जोड़े। फिर उन्होंने यह परिक्षण किया कि जब हमारी आंखें किसी बिंदुओं के पैटर्न को देखती हैं तो वह कैसे मूवमेंट करती हैं। 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो