आकाश गंगा में बना x का आकार, वैज्ञानिकों ने खोले सीक्रेट Black Hole के राज

  • Mysterious X Shape in Galaxy : नेशनल रेडियो एस्ट्रोनॉमी ऑबजर्वेटरी के खगोलविद के अनुसार 10 प्रतिशत गैलेक्सी से ऐसे अजीबो-गरीब पदार्थ बहते हैं

By: Soma Roy

Published: 16 May 2020, 05:01 PM IST

नई दिल्ली। कोरोना की महामारी से एक तरफ जहां दुनिया में हलचल मची हुई है। वहीं आकाशगंगा (Galaxy) में हर रोज हो रहे नई खगोलीय घटनाओं ने वैज्ञानिकों को सोच में डाल दिया है। दरअसल गैलेक्सी में अजीब तरीके की एक आकृति देखने को मिली। जो अंग्रेजी के अक्षर x की तरह दिखता है। चमकीली रौशनी से बना हुआ ये आकार वाकई चौंकाने वाला है।

Black Hole से निकली रौशनी
खगोलविदों के अनुसार इस तरह के विशाल रोडियो ऊर्जा का निकलने का कारण केंद्र में Black Hole का होना होता है। वर्जीनिया के नेशनल रेडियो एस्ट्रोनॉमी ऑबजर्वेटरी के खगोलविद विलियम कॉटन का कहना है कि इस तरह का आकार लेने वाली केवल 10 प्रतिशत गैलेक्सी ही होती हैं। दक्षिण अफ्रीका में स्थित मीरकैट (MeerKAT) रेडियो टेलीस्कोप से हुए अध्ययन से पता चला है कि इस गैलेक्सी का आकार एक्स की तरह दिखता है, लेकिन वास्तव में ये एक बूमरैंग की तरह होता है। यह दिखाता है कि आकाशगंगा में कोई ऐसी चीज छिपी हुई है जिससे ये पदार्थ बह रहा है जो आकार दे रहा है।

अजीबो-गरीब पदार्थ बनाती है शेप
कॉटम और अन्य शोधकर्ताओं का कहना है कि हाइड्रोडायनामिकल बैकफ्लो मॉडल के जरिए चमकीली रौशनी और आकार के कारण को समझा जा सकता है। उनके मुताबिक आकाशगंगा के केंद्र में स्थित Black Hole लाखों सालों तक बहुत सारा पदार्थ अपने अंदर समेट लेता है, लेकिन जब वह बाद में इतने ज्यादा पदार्थ को पचा नहीं पाता है तो उससे ये लिक्विड निकलने लगता है। जो रिसकर आकाशगंगा में फैल जाता है। ये नए-नए आकार में बदलता रहता है। इससे रौशनी निकलती है।

Soma Roy Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned