scriptगर्भनिरोधक गोलियां नहीं अब मामूली-सा बैंडेज रोकेगा अनचाहा गर्भधारण, नई रिसर्च में खुलासा | Scientists made Bandage, it will work as Contraceptive pills | Patrika News

गर्भनिरोधक गोलियां नहीं अब मामूली-सा बैंडेज रोकेगा अनचाहा गर्भधारण, नई रिसर्च में खुलासा

locationनई दिल्लीPublished: Nov 12, 2019 03:44:32 pm

Submitted by:

Soma Roy

Bandage as Contraceptive pill : जॉर्जिया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के वैज्ञानिकों ने किया है ये अनोखी पहल
चूहों पर किया गया था पहला परीक्षण, महिलाओं पर प्रयोग भी हुआ सफल

Contraceptive pill
नई दिल्ली। आजकल के इस बिजी शेड्यूल में वक्त निकालना और एक से ज्यादा बच्चों को पालना बहुत मुश्किल हो जाता है। मगर कई बार न चाहते हुए भी अनचाहा गर्भ ठहर जाता है। ऐसे में जॉब करने वाले दंपत्तियों को सबसे ज्यादा झटका लगता है। इसी चीज से बचने के लिए महिलाएं गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन करती हैं। मगर कई बार ये दवाईयां फेल होती हुई दिखती हैं। ऐसे में वैज्ञानिकों ने एक नई खोज की है। जिसके तहत एक मामूली-सा बैंडेज अनचाहे गर्भधारण की समस्या को दूर करने में मदद करेगा।
ये रिसर्च जॉर्जिया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के वैज्ञानिकों ने किया है। इसका प्रयोग सबसे पहले चूहों पर किया था जिसे पूरी तरह से सुरक्षित पाया गया। इसके बाद ये परीक्षण महिलाओं पर किया गया, जिसके सकारात्मक परिणाम मिले। वैज्ञानिकों ने एक ऐसा कॉन्ट्रासेप्टिव पैच निकाला है जो ठीक कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स की तरह ही काम करता हैै। ये पैच त्वचा से चिपक जाता है और धीरे-धीरे 30 दिनों तक महिलाओं के खून में एक कॉन्ट्रासेप्टिव ड्रग छोड़ता है।
goliya.jpg
ये बैंडेज छोटे से आकार का एक डिवाइस हैं। जिसमें छोटी-छोटी कुछ सुइयां लगी हैं, जो स्किन पर लगते ही कॉन्ट्रासेप्टिव निकालना शुरु कर देती हैं। केमिकल और बायोमॉलेक्युलर इंजीनियरिंग के प्रोफेसर मार्क प्रुस्निट्ज सहित दूसरे शोधकर्ताओं का मानना है कि ये कॉन्ट्रासेप्टिव पैच महिलाओं के लिए एक गेम-चेंजर साबित होगा। इस बैंडेज में लगी सुइयां शरीर में एक दवा रिलीज करने का भी काम करेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो