वैज्ञानिकों का दावा- धरती पर ही साबित करेंगे रहस्यमयी डार्क मैटर की मौजूदगी

आकाशगंगाओं और तारों के द्रव्य (Mass) जोड़ दिए जाएं, तो यह ब्रह्मांड का सिर्फ चार फीसदी हिस्सा है। बाकी तत्व ही डार्क मैटर है।

By: Vivhav Shukla

Published: 17 May 2020, 09:46 PM IST

नई दिल्ली। ब्रह्मांड (universe) में मौजूद हर वस्तु किसी ना किसी पदार्थ से बना हुआ है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ब्रह्मांड किस पदार्थ से बना हुआ है? वैज्ञानिक इस पदार्थ को डार्क मैटर (Dark Matter)कहते हैं। हालांकि डार्क मैटर की उपस्थिति का अभी तक कोई साध्य प्रमाण नहीं मिल पाया है लेकिन वैज्ञानिकों की एक टीम ने दावा किया है कि वे इसे पृथ्वी पर ही इस सिद्ध करके दिखाएगें वो भी बहुत जल्द।

क्या होता है डार्क मैटर (Dark Matter)?

आकाशगंगाओं और तारों के द्रव्य (Mass) जोड़ दिए जाएं, तो यह ब्रह्मांड का सिर्फ चार फीसदी हिस्सा है। बाकी तत्व ही डार्क मैटर है। एक अध्ययन में वैज्ञानिकों ने बताया कि डार्क मैटर बिग बैंग से भी पहले से ब्रह्मांड में मौजूद है। माना जाता है कि ब्रह्मांड के कुल द्रव्यमान का 85 फीसद हिस्सा एक रहस्यमय, अदृश्य पदार्थ से बना है जिसे डार्क मैटर कहा जाता है और जो गुरुत्वाकर्षण को पीछे धकेल देता जिसे डार्क एनर्जी (Dark Matter and Dark Energy In Hindi) के रूप में जाना जाता है।

हाइडेलबर्ग में माक्स प्लांक इंस्टीट्यूट के रिसर्चर गिरीश कुलकर्णी पिछले दस साल के जमा डाटा पर काम कर रहे हैं। उनकेे मुताबिक डार्क मैटर क्या है, यह सभी लोग समझना चाहते हैं लेकिन कोई भी जानता नहीं है. तो इस सवाल का कोई जवाब नहीं है।

डार्क मैटर कोई प्रकाश या विकरण नहीं देता लेकिन हम इसके अणुओं से टकराव का अध्ययन पृथ्वी पर ही कर सकते हैं। लेकिन वैज्ञानिकों के पास इसे देख पाने का अभी तक कोई तरीका नहीं मिल सका है।

रिसर्च के मुताबिक डार्क मैटर किसी भी तरह का विकिरण नहीं करता इतना ही नहीं इसमें इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन भी नहीं जो हमारे तमाम अंतरिक्षीय अन्वेषणों का आधार है। इसके बावजूद डार्क मैटर के बिना गैलेक्सी या उनके समूह एक साथ नहीं रह पाएंगे और वे बिखर जाएंगी।

लॉरेंस बेर्केले नेशनल लैबोरेटरी और यूसी बेर्केले के शोधकर्ताओं ने डार्क मैटर और अणु के केंद्रक के बीच अंतरक्रिया को समझने के लिए एक शोध तैयार किया है। जिसके मदद से डार्क मैटर के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त की जा सकेगी।

 
Vivhav Shukla
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned