वैज्ञानिकों ने चांद की असली उम्र का लगाया पता, पहले था आग का गोला फिर 20 करोड़ साल बाद हुआ ठंडा

  • Moon's Real Age Disclosed : अपोलो मिशन के दौरान चांद पर मिले पत्थर के टुकड़ों की जांच से उसकी असली उम्र का पता लगाया गया है
  • चांद की उम्र की गुत्थी सुलझाने में जर्मन एयरोस्पेस सेंटर के वैज्ञानिकों की अहम भूमिका रही

By: Soma Roy

Published: 17 Jul 2020, 04:24 PM IST

नई दिल्ली। खगोलविद (Astronomers) अक्सर अंतरिक्ष में मौजूद ग्रहों एवं अन्य चीजों की गुत्थी सलझाने की कोशिश में लगे रहते हैं। इसी बीच उन्हें एक बड़ी सफलता हाथ लगी है। उन्होंने चांद की असली उम्र (Real Age Of Moon) का पता लगा लिया है। इतना ही नहीं उन्होंने इससे संबंधित कई चौंकाने वाले खुलासे भी किए हैं। वैज्ञानिकों के अनुसार चांद पहले सूरज की तरह ही एक आग का गोला था, जो 20 करोड़ साल बाद ठंडा हुआ है। वैज्ञानिकों ने इस बात का पता चांद की सतह से उठाए गए पत्थरों के नमूनों की जांच करके लगाया है।

चांद पर हुई नई खोज के जरिए खगोलविदों को पृथ्वी की उत्पत्ति से जुड़े कई अहम सुराग भी मिलेंगे। चांद की नई उम्र का पता लगाने में जर्मन एयरोस्पेस सेंटर के वैज्ञानिकों की अहम भूमिका रही। उन्होंने बताया कि अभी तक चांद की जो उम्र मानी जा रही थी, उससे वह 85 मिलियन साल युवा (85 Million Years Youngr) है, यानी करीब 8.50 करोड़ साल पुराना। इस हिसाब से चांद अभी भी जवां है। चांद पर स्टडी करने वाले थ्रॉस्टेन क्लीन ने कहा कि चांद की सही उम्र का पता लगाने से धरती की सही उम्र का भी अंदाजा हो जाएगा।

माना जाता है कि चांद की उम्र 4.51 बिलियन साल है। जबकि हकीकत में इसकी उम्र कम है। शोध में पता चला कि चांद का जन्म थीया नामक ग्रह के धरती से टकराने से हुआ है। टक्कर से पत्थर का एक बड़ा टुकड़ा अंतरिक्ष में चला गया, जो बाद में धरती का चांद बन गया। थीया नाम ग्रीक माइथोल़ॉजी से लिया गया है। इसे सेलीन भी कहते हैं, जो कि चांद की मां थी।

चांद पर मिले पत्थर के ये टुकड़े नासा के अपोलो मिशन के दौरान लाए गए थे। इनकी बारीकी से जांच करने पर पता चला कि चांद की असली उम्र 4.42 बिलियन साल है। साथ ही यह भी पता चला कि चांद जब धरती से अलग होकर अंतरिक्ष में गया था तब वह बेहद गर्म था। उसके अंदर गर्म लावा बह रहा था। बाद में जब अंतरिक्ष से पत्थर और उल्कापिंड आकर उससे टकराते रहे तब जाकर वह ठंडा हुआ था।

Show More
Soma Roy Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned