scriptइमेज से करें सर्च, मशहूर हो रहे हैं ऐसे टूल्स | Search with help of images such tools becoming hit on internet | Patrika News

इमेज से करें सर्च, मशहूर हो रहे हैं ऐसे टूल्स

Published: Aug 21, 2017 05:38:00 pm

इंटरनेट पर इमेज से सर्च करने वाले टूल्स मशहूर हो रहे हैं।

Search Tools

Yandex
यह रूस का सबसे बड़ा सर्च इंजन है। यह भी रिवर्स फोटो सर्च टूल उपलब्ध करवाता है। यहां यूआरएल या पीसी के माध्यम से पिक्चर अपलोड कर सकते हैं और उसके बारे में जरूरी जानकारी जुटा सकते हैं। यहां पर फाइल टाइप (जेपीईजी, जीआईएफ, पीएनजी आदि) और आकार (स्मॉल, लार्ज आदि) के आधार पर भी इमेज सर्च की जा सकती है।

Baidu
यह चीन का सबसे बड़ा सर्च इंजन है। यह भी रिवर्स इमेज सर्च टूल उपलब्ध करवाता है। यहां भी आपको पिक्चर्स के आधार पर सर्च करनी पड़ती है, पर यहां अन्य सर्च इंजन्स के मुकाबले बेहतर परिणाम नहीं मिल पाते हैं। इसके इमेज सर्च टूल को मजबूत बनाने के प्रयास जारी हैं। आने वाले समय में इसके रिजल्ट्स अच्छे होंगे।

TintEye
इसे दुनिया का सबसे मशहूर रिवर्स इमेज सर्च इंजन माना जाता है। यह इमेज आइडेंटिफिकेशन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके परिणाम पेश करता है। इसके रिजल्ट्स काफी शानदार होते हैं। इस सर्विस का इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले अपनी इमेज अपलोड करनी होगी। इसके बाद आपको उस इमेज के जैसी अन्य पिक्चर्स भी नजर आने लगेंगी। इससे आप उन वेबसाइट्स पर जाकर अपनी पिक्चर के बारे में आसानी से ज्यादा जानकारी जुटा सकते हैं।

Image Raider
इस सर्विस की खासियत है कि यहां एक बार में एक से ज्यादा इमेज डाल सकते हैं यानी इस टूल का इस्तेमाल करके मल्टी रिवर्स इमेज सर्च की जा सकती है। इस टूल से आप पता लगा सकते हैं कि आपका आर्टवर्क कहीं और तो पब्लिश नहीं हुआ।

Google Images
अगर आप किसी खास के चीज के बारे में जानना जुटाना चाहते हैं और उसका नाम आपको पता नहीं है तो आप गूगल इमेजेज की मदद ले सकते हैं। यहां उसकी फोटो अपलोड करनी होगी और उससे मिलती-जुलती इमेजेज नजर आने लगेंगी।

Karma Decay
यह रेडइट के लिए बनाया गया खास रिवर्स फोटोग्राफ सर्च इंजन है। इससे आप पता लगा सकते हैं कि कहीं आपने रेडइट पर एक ही कंटेंट दो बार तो पोस्ट नहीं कर दिया है। यह मशहूर सबरेडइट्स में से इमेज सर्च कर सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो