scriptइस नए डिवाइस से 1 मिनट में लगेगा कोरोना का सटीक पता | Singapore OKs 60-sec Breath Test Which Accurately Detects Coronavirus | Patrika News

इस नए डिवाइस से 1 मिनट में लगेगा कोरोना का सटीक पता

locationजयपुरPublished: May 25, 2021 02:11:54 pm

Submitted by:

Mohmad Imran

टेस्ट डिवाइस किसी ब्रीद एनालाइजर की तरह सांस के नमूने से व्यक्ति के श्वांस लेने के पैटर्न का विश्लेषण कर मशीन लर्निंग एल्गोरिद्म से संक्रमण की सटीक पुष्टि करता है।

ब्रीदोनिक्स - 1 मिनट में लग जाएगा संक्रमण का सटीक पता

ब्रीदोनिक्स – 1 मिनट में लग जाएगा संक्रमण का सटीक पता

कोरोना के नए वेरिएंट्स इम्यून सिस्टम को धोखा देकर शरीर के महत्वपूर्ण अंगों को संक्रमित कर रहे हैं। इसलिए वायरस की सटीक पहचान करने के लिए विभिन्न देशों में अलग-अलग तरीके अपनाए जा रहे हैं। हाल ही, सिंगापुर ने भी अपने यहां ‘गो कोविड-19’ नाम से नए सांस परीक्षण को मंजूरी दी है। इस टेस्ट के बारे में दावा है कि यह सिर्फ एक मिनट में कोरोना संक्रमण की सटीक जानकारी देता है। सिंगापुर की नेशनल यूनिवर्सिटी के स्पिन ऑफ स्टार्टअप के बनाया यह टेस्ट डिवाइस ब्रीथोनिक्स में किसी ब्रीद एनालाइजर की तरह सांस के नमूने से व्यक्ति के श्वांस लेने के पैटर्न का विश्लेषण कर मशीन लर्निंग एल्गोरिद्म से संक्रमण की सटीक पुष्टि करता है। सिंगापुर ने इस डिवाइस के सार्वजनिक उपयोग की मंजूरी भी दे दी है।
ब्रीदोनिक्स - 1 मिनट में लग जाएगा संक्रमण का सटीक पता

कैंसर के लिए बनाई थी डिवाइस
इस ब्रीद एनालाइज़र जैसे कोरोना डिटेक्ट उपकरण को बनाने वाली स्टार्टअप टीम में सिंगापुर नेशनल यूनिवर्सिटी की डॉ जिआ झुनन, डु फैंग और यूनिवर्सिटी के इनोवेशन एंड एंटरप्राइज विभाग के डेप्टी प्रेजिडेंट प्रोफेसर फ्रेड्डी बोए शामिल हैं। सिंगापुर स्वास्थ्य विभाग ने इस उपकरण से हवाई अड्डे पर यात्रिओं की स्क्रीनिंग भी शुरू कर दी है, साथ ही रैपिड एंटीजन टेस्ट भी किये जा रहे हैं। डॉ जिआ झुनन ने बताया की यह डिवाइस दरअसल कैंसर कोशिकाओं की पहचान करने के लिए विकसित किया गया था। लेकिन कोरोना काल में बड़े स्तर पर टेस्ट करने की ज़रूरत को देखते हुए इसे मॉडिफाई करके हमने कोविड टेस्ट के रूप में डिज़ाइन किया और इसका परिणाम भी सटीक रहा।

ब्रीदोनिक्स - 1 मिनट में लग जाएगा संक्रमण का सटीक पता
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो