scriptअमरीका में अभी भी स्नैपचैट इंस्टाग्राम से आगे | Snapchat still ahead of Instagram in America | Patrika News

अमरीका में अभी भी स्नैपचैट इंस्टाग्राम से आगे

Published: Sep 20, 2017 08:34:57 pm

अगस्त माह में अमरीका के 52 फीसदी नए उपयोगकर्ताओं ने स्नैपचैट को चुना जबकि इंस्टाग्राम में 48 फीसदी उपयोगकर्ताओं ने ही साइन अप किया।

SnapChat

Snapchat

सैन फ्रांसिस्को। अमरीका में इंस्टाग्राम उपयोगकर्ताओं की संख्या लगातार रिकॉर्ड तोड़़ रही है, वहीं स्नैपचैट फिलहाल दूसरी सोशल मैसेंजिग साइटों से आगे बना हुआ है। इस बीच बुधवार को जारी एक रिपोर्ट में कहा गया है कि स्नैपचेट ज्यादा दिन तक अपनी बादशाहत कायम नहीं रख पाएगा। अमरीका-आधारित मार्केटिंग एनालिटिक्स कंपनी जंपशॉट के मुताबिक, अगस्त माह में अमरीका के 52 फीसदी नए उपयोगकर्ताओं ने स्नैपचैट को चुना जबकि इंस्टाग्राम में 48 फीसदी उपयोगकर्ताओं ने ही साइन अप किया।

वैश्विक स्तर पर अगस्त माह में इन्स्टाग्राम से 61.5 फीसदी लोग जुड़े जबकि स्नैपचैट पर 38.5 फीसदी नए साइन अप किए गए। फेसबुक ने 2012 में इंस्टाग्राम का अधिग्रहण किया और इस फोटो शेयरिंग प्लेटफार्म ने अपनी यूजरशिप को विश्वभर में 70 करोड़ मासिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं (एमएयू) तक पहुंचा दिया है।

स्नैपचैट ने इस साल की दूसरी तिमाही की आय की घोषणा के दौरान बताया कि उसके 17.3 करोड़ दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ता है-जिसमें एक साल पहले की तुलना में 21 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

 

गूगल ने भारत में ‘सर्च’ अनुभव बेहतर बनाने को नया एप उतारा
नई दिल्ली। भारत के अपने यूजर्स के ‘सर्च’ अनुभव को बेहतर बनाने के लिए गूगल ने गुरुवार को अपने ‘सर्च’ एप का नवीनतम अपडेट लांच किया है। गूगल ने एक बयान में कहा कि यह अपडेट अंग्रेजी में उपलब्ध है, जो यूजर्स को क्रिकेट स्कोर्स और आंकड़े, मौसम, नजदीकी रेस्तरां, एटीएम, किराना स्टोर जैसी जानकारियां आसानी से मुहैया कराता है। ये सभी शार्टकट्स टैप करने से सामने आते हैं, जो एंड्रायड के गूगल एप के सर्च बार के ठीक नीचे मिलेगा।

इस अपडेट से ‘टिक-टैक-टो’, ‘रॉल ए डायस’, ‘सॉलिटायर’ और ‘फिडेट स्पिनर’ जैसे गेम का क्विक एक्सेस मुहैया कराता है। गूगल ने पिछले महीने अपने सर्च इंजन का नवीनतम अपडेट जारी किया था, जो भारतीय यूसर्ज को शहर में अपने पसंदीदा आयोजन की जानकारी प्राप्त करने और उसे बढ़ावा देने की सुविधा देता है।

गूगल ने एक बयान में कहा, भारत में गूगल मोबाइल सर्च एप और मोबाइल वेब पर समूचे वेब के प्रसिद्ध साइटों के नतीजों का संक्षिप्त सार दिखेगा। अगर आप भोजन प्रेमी है तो आप गूगल सर्च में ‘फूड फेस्टिवलÓ के डालेंगे तो आपको आसान फार्मेट में सभी जानकारियां मिलेंगी। गूगल ने इसके अलावा डेवलपर गाइडलाइन जारी किया है, ताकि इवेंट को उसी तरीके से सूचीबद्ध किया जा सके। इसके यूजर्स को गूगल पर उसके नतीजे ढूंढऩे में आसानी होगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो